Ramlala Darshan: अयोध्या में उमड़ा आस्था का सैलाब! प्राण-प्रतिष्ठा के दूसरे दिन रामलला के दर्शन को पहुंचे 5 लाख से ज्यादा भक्त

अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होने के एक दिन बाद लाखों लोगों की भीड़ उनके दर्शन को पहुंची. इस भीड़ में अयोध्या के आसपास के इलाकों के लोगों के साथ-साथ दूसरे शहरों-राज्यों से आए रामभक्त शामिल थे.

A massive crowd at the main gateway leading to the Ram temple
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 24 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 8:40 AM IST

अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के एक दिन बाद, राम मंदिर के द्वार खुलते ही पांच लाख से अधिक श्रद्धालु वहां एकत्र हुए. सुबह कुछ मौकों पर भीड़ ने बैरिकेड तोड़ दिए, जिससे भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई. लेकिन हर बार परिसर में और उसके आसपास तैनात 8,000-मजबूत पुलिस दल ने भीड़ को नियंत्रित किया. शाम तक, भक्तों के प्रवाह को बेहतर ढंग से नियंत्रित किया गया था, हालांकि लोगों की कतारें राम पथ पर मंदिर के मुख्य द्वार से आगे तक फैली हुई थीं. 

शहर के हवाई सर्वेक्षण के बाद, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भीड़ प्रबंधन का जायजा लेने के लिए मंदिर परिसर में पहुंचे, जबकि मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ रही थी. डीजीपी (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार और प्रमुख सचिव (गृह) संजय प्रसाद कतार को नियंत्रित करने के लिए गर्भगृह में थे. भीड़ को बेहतर तरीके से कैसे प्रबंधित किया जा सकता है, इस पर चर्चा करने के लिए सीएम और वरिष्ठ अधिकारियों ने मंदिर परिसर में बैठक की.

प्राण-प्रतिष्ठा से पहले पहुंचे हुए थे भक्त
प्रतिष्ठा समारोह से पहले 1.5 लाख से अधिक भक्त अयोध्या पहुंच गए थे और होमस्टे और धर्मशालाओं में रह रहे थे. कुछ लोगों ने खुले आसमान के नीचे रात बिताई, उनका लक्ष्य देवता रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली सुबह मंदिर के द्वार खुलते ही प्रवेश करना था. श्रद्धालुओं ने कुछ दिनों के बाद राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या आने के अनुरोध पर कोई ध्यान नहीं दिया और दूसरे दिन से ही मंदिर आना शुरू कर दिया. 

आसपास के इलाकों से बड़ी संख्या में लोग पैदल आए, रेल की पटरियों और खेतों से होकर यहां तक ​​कि सरयू नदी को भी पार कर आए. जब तक बॉर्डर्स सील किए, तब तक आगंतुकों की संख्या 7-8 लाख हो गई थी. शाम तक राम पथ पर जाम रहा. पुलिस ने ऐसे कई लोगों को भोजन और आवास उपलब्ध कराया जिनके पास रहने के लिए कोई जगह नहीं थी.

दर्शन को पहुंचे 'हनुमानजी'
 

श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने अपने X अकाउंट पर राम मंदिर में हुई एक अद्भुत घटना के बारे में पोस्ट शेयर की. पोस्ट में लिखा था कि भक्तों की भीड़ के बीच एक बंदर दक्षिणी द्वार से गूढ़ मंडप से होते हुए गर्भगृह में प्रवेश करके उत्सव मूर्ति के पास पहुंच गया. जब सुरक्षाकर्मियों ने यह देखा तो वे तुरंत उस तरफ भागे क्योंकि उन्हें लगा कि कहीं बन्दर मूर्ति को जमीन पर न गिरा दे. लेकिन बंदर बहुत ही शांतभाव से भागते हुए उत्तरी द्वार की ओर गया. द्वार बंद होने के कारण वह पूर्व दिशा की ओर बढ़ा और दर्शनार्थियों के बीच में से होता हुआ, बिना किसी को कष्ट पहुंचाए पूर्वी द्वार से बाहर निकल गया. सुरक्षाकर्मी कहते हैं कि ये हमारे लिए ऐसा ही है, मानो स्वयं हनुमान जी रामलला के दर्शन करने आये हों.

प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन मंदिर में आने वाले लोगों की संख्या की अभी भी पुष्टि नहीं की गई है, राज्य सूचना निदेशक शिशिर ने कहा कि दोपहर तक 2.5-3 लाख लोग मंदिर में प्रवेश कर चुके होंगे. जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं से 10-15 दिन बाद अयोध्या आने की दोबारा अपील की. इस बीच, यूपी सड़क परिवहन निगम ने अयोध्या जाने वाली बसें रद्द कर दीं. 

 

Read more!

RECOMMENDED