Kashi Vishwanath Temple: सावन के महीने में अबतक 88 लाख भक्तों ने किया विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन

सावन के महीने में शिव मंदिरों में भक्तों का जमावड़ा लगा रहता है. बाबा के अलग-अलग धामों में लोग पहुंचते हैं. खासकर काशी विश्वनाथ के दर्शन करने हर साल सावन के माह में लाखों लोग पहुंचते हैं.

More than 88 Lakh devotees visited Kashi Vishwanath Temple
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 08 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 7:32 AM IST
  • 88 लाख शिवभक्त पहुंचे काशी 
  • लगातार बढ़ रही है भक्तों की संख्या 

12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ की महिमा दूर-दूर तक फैली है. विश्वेसर के दर्शन के लिए दुनिया भर से लोग काशी आते हैं, लेकिन सावन के महीने में काशी का ख़ास आकर्षण होता है. श्रावण माह में  बाबा के भक्तों के स्वागत के लिए योगी सरकार नए बने भव्य श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में ख़ास इंतजाम करती है. 

88 लाख शिवभक्त पहुंचे काशी 
सरकार के इंतजामों के कारण श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में शिव भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ता है. श्रावण माह के पांचवें सोमवार को शाम 7 बजे तक 6 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए जबकि सावन में अब तक लगभग 88 लाख लोग महादेव के दरबार में शीश नवा चुके हैं. 
रविवार रात से बाबा के दरबार के लिए लगी कतार सोमवार रात तक अनवरत चलती रही. कतार में लगे लोग बाबा की चौखट तक पहुंचने के लिए आतुर थे. सावन के छठे सोमवार तक विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं की संख्या एक करोड़ होने की उम्मीद है. 

लगातार बढ़ रही है भक्तों की संख्या 
काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि सावन के पांचवें सोमवार को शाम 7 बजे तक 6 लाख लोगों ने बाबा के दर्शन किए, जबकि पहले सोमवार को 5 लाख 15 हज़ार, दूसरे सोमवार को 6 लाख 9 हज़ार, तीसरे सोमवार 5 लाख 87 हज़ार, चौथे सोमवार को लगभग 6 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में दर्शन किए. अभी तक बाबा के दरबार में 88 लाख (चौथे सोमवार का आंकड़ा शाम 7 बजे तक का) भक्त हाज़िरी लगा चुके हैं.  

श्रावण माह के अधिमाह के पांचवें सोमवार को बाबा विश्वनाथ के तपस्यारत पार्वती स्वरुप का श्रृंगार हुआ. और भक्त भी महादेव के इस तपस्यारत पार्वती श्रृंगार  दर्शन करके निहाल दिखे. 

 

Read more!

RECOMMENDED