Nag Panchami 2022: नाग पंचमी का क्या है महत्व, जानिए इस दिन क्या करें और क्या ना करें

Nag Panchami 2022: सावन माह में नाग पंचमी को बेहद महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है. इस दिन नाग देवता की पूजा-अर्चना करने पर परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है. इसके साथ ही जिनके कुंडली में कालसर्प दोष हो उन्हें यह व्रत जरूर रखना चाहिए.

Nag Panchami
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 4:31 PM IST
  • नाग पंचमी पर भुलकर भी न करें सांपों को परेशान
  • कालसर्प दोष वाले जरूर रखें नाग पंचमी पर व्रत

भगवान शिव की कृपा घर-परिवार पर हमेशा बनी रहे, इसके लिए सावन के महीने को सबसे पवित्र और शुभ माना जाता है. मान्यता है कि सावन के माह में भगवान शिव की पूजा-अराधना करने पर हमारी सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती है. इतना ही नहीं सावन माह में जो भगवान शिव की अराधना करते हैं उनपर शिव जी की कृपा बनी रहती है. सावन के महीने में ही नाग पंचमी भी पड़ती है. इस दिन नाग देवता की पूजा-अराधना की जाती है. जिससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. इस बार नाग पंचमी सावन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर यानी 2 अगस्त को पड़ रही है. 

नाग पंचमी का महत्व
भगवान शिव के साथ ही उनके गले की शोभा बनाने वाले नाग देवता की भी सावन के महीने में पूजा-अराधना होती है. सावन के महीने में खासकर नाग पंचमी पर नाग देवता की विधि विधान से पूजा-अर्चना करने पर परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है. नाग पंचमी पर नाग देवता की पूजा करने के बाद उन्हें भोग के रुप में दूध अर्पित किया जाता है. वहीं जिनके कुंडली में  कालसर्प दोष होता है वे लोग नाग पंचमी पर नाग देवता की पूजा करने पर उन्हें इससे मुक्ति मिलती है. 

नाग पंचमी पर करें ये काम
नाग पंचमी के दिन भोर में उठकर स्नान करना चाहिए. इसके बाद भगवान शिव के साथ-साथ नाग देवता की पूजा करनी चाहिए. इसके बाद नाग देवता की पूजा फल, फूल, मिठाई और दूध से करनी चाहिए. वहीं जिन जातकों के कुंडली में कालसर्प दोष या फिर राहु-केतु से संबंधित कोई दोष हो तो उन्हें नाग पंचमी को दिन नाग देवता की अवश्य पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से उनके इन दोष से मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही जब नाग देवता को दूध अर्पित करे तो उन्हें तांबे के लोटे से नाग देवता को प्रयोग करना चाहिए. नाग पंचमी के दिन व्रत रखने पर सांपों का डर भी समाप्त होता है. 

नाग पंचमी के दिन ना करें ये काम
नाग पंचमी के दिन पेड़-पौधों की कटाई या छटाई नहीं करनी चाहिए. साथ ही इस दिन खेत-खलियान में काम नहीं करनी चाहिए. इसके साथ ही नाग पंचमी के दिन सूई धागे का उपयोग नहीं करना चाहिए. वहीं नाग पंचमी के दिन नुकीली या धारदार वस्तुओं का उपयोग नहीं करना चाहिए. नाग पंचमी के दिन भूलकर भी सांपों को परेशान नहीं करना चाहिए. वहीं अगर आपके घर में कोई सांप दिख जाए तो उसे सुरक्षित जगर पर ले जाकर छोड़ देना चाहिए. 

Read more!

RECOMMENDED