Navratri 2022: नवरात्रि में करेंगे ये उपाय तो बनेंगे सभी बिगड़े काम, घर में नहीं होगी पैसों की तंगी

अगर आप नवरात्रि में मां की सच्चे मन से आराधना करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय करें तो आपके सभी बिगड़े काम बनने लगेंगे. इस नवरात्रि आप जरूर ये उपाय करें.

Representative Image (Photo: Wikimedia Commons)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 10:54 AM IST
  • नवरात्रि में करें मां की सच्चे मन से आराधना
  • 9 दिनों में करें छोटे-बड़े उपाय

चैत्र मास के नवरात्रों का शुभारम्भ 02 अप्रैल 2022 से हो रहा है. नवरात्रों के नौ दिन बहुत ही ज्यादा फल देने वाले होते हैं. इसलिए नवरात्रों में मां दुर्गा की पूजा-आराधना पूरे मन से करनी चाहिए. मां हर किसी की मनोकामना पूरी करती हैं. 

इसके अलावा अगर आपका कोई काम रूका हुआ है या घर में आर्थिक तंगी है तो आप इन 9 दिनों में छोटे-बड़े उपाय कर सकते हैं. इन उपायों को करने से आपके सभी बिगड़े काम बनने लगेंगे. 

करें ये आसान उपाय:

1. सुबह-शाम जलाएं दीप

वैसे तो मां के 9 दिन अखंड दीपक जलता है लेकिन अगर आप अखंड दिया नहीं जला सकते हैं तो सुबह-शाम घी या तेल का दीपक जरूर जलाएं. इस दीपक में अगर आप 4 लौंग डालेंगे तो आपका घर हर तरह की बुरी नजर से बचा रहेगा. 

2. चांदी है शुभ

पूजा-पाठ से जुड़ी चीजें अक्सर चांदी की खरीदने की सलाह दी जाती है. इसलिए नवरात्रि में चांदी का स्‍वास्तिक, हाथी, दीपक, कलश, श्रीयंत्र, या मुकुट आदि में से कोई एक चीज चांदी की खरीद लें. नौ दिन तक इसे देवी के चरणों में रखें. नवरात्रि के आखिरी दिन इस चीज को गुलाबी कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या पैसे रखने की जगह पर रख दें.

ऐसा करने से आपके घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी. 

3. हनुमान जी हैं संकट मोचन 

हनुमान जी को खुश करने के लिए बहुत से भक्तजन पान हर रोज मंदिर जाकर पान का बीड़ा चढ़ाते हैं. अगर आप हर रोज यह नहीं कर सकते हैं तो नवरात्रि के 9 दिन यह काम करें. ऐसा करने से आपकी हर इच्‍छा पूरी होगी. यह बीड़ा अपने हाथों से पूरे भक्ति-भाव से बनाएं और हनुमान जी को अर्पण करें. 

4. मां को चढ़ाएं मेवे

बहुत बार पूरी मेहनत के बावजूद हमारे काम नहीं बनते हैं. अगर आपका कोई काम या इच्‍छा अटकी हुई है तो इसे पूरा करने का नवरात्रों से अच्छा कोई मौका नहीं. इसके लिए आप 5 तरह के मेवे लाल चुनरी में रखें और हर दिन मां दुर्गा को चढ़ाएं. 

फिर यह प्रसाद आप खुद ग्रहण कर लें. 9 दिन तक यह काम करें और मां पर विश्वास रखें. आपके सभी काम बनेंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED