Ram Mandir Consecration: अमेरिका में टाइम्स स्क्वायर बिल्डिंग पर होगी रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग, आमजन भी देख सकेंगे यह खास पल

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में उत्साह देखा जा रहा है. जहां एक तरफ सरकार देशभर में कार्यक्रम का लाइव प्रसारण कराएगी वहीं अमेरिका के न्यूयोर्क की विश्व-प्रसिद्ध इमारत पर भी प्रोग्राम लाइव दिखाया जाएगा.

Times Square Building
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 08 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 7:18 AM IST
  • आमजन देख सकेंगे रामलला का अभिषेक
  • यूपी की जेलों में समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के बहुप्रतीक्षित अभिषेक का संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर पर लाइवस्ट्रीम किया जाएगा. रामलला का विशाल अभिषेक समारोह 22 जनवरी को आयोजित होने वाला है और इसे विभिन्न भारतीय दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों में लाइव-स्ट्रीम किया जाएग.

भाजपा ने कहा है कि वह ऐतिहासिक 'प्राण-प्रतिष्ठा' (अभिषेक) समारोह का देश भर में बूथ स्तर पर सीधा प्रसारण करेगी.
समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अयोध्या में श्री राम मंदिर के भव्य प्रतिष्ठा समारोह का देश भर में बूथ स्तर पर सीधा प्रसारण करने की योजना की घोषणा की है. बीजेपी ने अपने कार्यकर्ताओं को राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के लाइव प्रसारण के लिए अपने-अपने बूथों पर विशाल टीवी स्क्रीन लगाने का निर्देश दिया है.

आमजन देख सकेंगे रामलला का अभिषेक
एएनआई की रिपोर्ट में बीजेपी सूत्रों का हवाला देते हुए कहा गया है, "इस तरह, आम जनता श्री राम लला के दर्शन कर सकती है और अभिषेक समारोह देख सकती है." इसके अतिरिक्त, भाजपा कार्यकर्ताओं को व्यक्तिगत स्तर पर सामाजिक कार्यों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. कार्यकर्ता जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए कंबल वितरित करना, सामुदायिक भोज ('भंडारा') आयोजित करना, या भोजन या फलों के रूप में दान करने जैसे काम कर सकते हैं. 

यूपी की जेलों में समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा
इस बीच, यूपी के जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने शनिवार को कहा कि 22 जनवरी को राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग उत्तर प्रदेश की सभी जेलों में की जाएगी और कैदी इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देख सकेंगे. अभी 1.05 लाख से अधिक कैदी हैं. वे भी इस देश के नागरिक हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे इस अवसर से दूर न रहें, राज्य की सभी जेलों में लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी.

उन्होंने आगे कहा कि सभी कैदी पेशेवर अपराधी नहीं हैं. अभिषेक के पवित्र अवसर के दौरान वे अलग-थलग न रहें, इसलिए यह व्यवस्था की जा रही है.

राम मंदिर अभिषेक
अयोध्या में रामलला (शिशु भगवान राम) के प्राण-प्रतिष्ठा (अभिषेक) समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 22 जनवरी को राम मंदिर के प्रतिष्ठापन समारोह में शामिल होने की उम्मीद है. इस कार्यक्रम ने काफी ध्यान आकर्षित किया है, भारत और विदेश से कई वीवीआईपी मेहमानों को अयोध्या में इस शुभ अवसर में भाग लेने के लिए निमंत्रण मिला है. प्रतिष्ठा समारोह में 60,000 से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. 

 

Read more!

RECOMMENDED