Ram Mandir: राम भक्तों के लिए एक अच्छी खबर! रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही शुरू हो सकती है अयोध्या से दिल्ली और मुंबई के लिए फ्लाइट

Shriram International Airport: राम नगरी अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम तेज गति से किया जा रहा है. एयरपोर्ट के फेज वन का काम पूरा होने वाला है. इसके पूरा होते ही घरेलू उड़ानें शुरू जाएंगी. 

अयोध्या में तेज गति से बन रहा एयरपोर्ट
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 03 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 11:13 PM IST
  • इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण कार्य में आई तेजी 
  • पहले फेज का काम पूरा होने के बाद घरेलू उड़ानें होंगी शुरू 

रामनगरी अयोध्या जल्द ही देश के कई बड़े शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ सकता है. जी हां, अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण कार्य में तेजी आ गई है. इस बीच राम भक्तों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. दिल्ली-मुंबई से हवाई यात्रा के जरिए अयोध्या पहुंचना इसी साल नवंबर से शुरू हो सकता है. पहले फेज का काम पूरा होने के बाद घरेलू उड़ानें शुरू होंगी जबकि सेकेंड और थर्ड फेज का काम चलता रहेगा. इसके बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत की जाएगी.

भव्य राम मंदिर का हो रहा तेजी से निर्माण
अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है. अक्टूबर तक ग्राउंड फ्लोर को पूरा करने के लक्ष्य के साथ ही राम मंदिर ट्रस्ट ये घोषणा भी कर चुका है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा नए साल (2024) जनवरी के महीने में होगी. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करते हुए पत्र भी लिखा गया है. इस बीच अयोध्या को नए रूप में सजाने और जरूरी सुविधाओं के लिए निर्माण कार्यों में भी तेजी आ गई है. 

एयरपोर्ट के फेज वन का काम होने वाला है पूरा 
राम नगरी में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम तेज गति से किया जा रहा है. एयरपोर्ट के फेज वन का काम पूरा होने वाला है. जानकारी के अनुसार सितंबर के अंत में या अक्टूबर 2023 की शुरुआत में प्रथम चरण का काम पूरा हो जाएगा. अभी रनवे का निर्माण लगभग पूरा हो गया है तो वहीं पहले टर्मिनल का काम भी जल्द पूरा होने की उम्मीद है. ऐसे में ये कहा जा रहा है कि नवंबर महीने में अयोध्या से पहली उड़ान शुरू हो सकती है. दिल्ली और मुंबई को इसके लिए चुना गया है. एवीएशन रेग्यूलेटर डीजीसीए (DGCA)से लाइसेंस के लिए प्रक्रिया चल रही है. अक्टूबर में घरेलू उड़ानों के लिए लाइसेंस मिलने की उम्मीद है.

अयोध्या एयरपोर्ट प्राथमिकता में शामिल
अयोध्या एयरपोर्ट के कार्यवाहक डायरेक्टर वीएस कुशवाहा ने बताया कि अयोध्या एयरपोर्ट प्राथमिकता में शामिल है और नवम्बर तक घरेलू फ्लाइट शुरू होने का लक्ष्य रखा गया है. एयरपोर्ट में रन वे, पॉवर ट्रांसमिशन का काम तेजी से पूरा हो रहा है. अयोध्या आने वालों की संख्या के आधार पर और शहर जुड़ेंगे. इधर, अयोध्या एयरपोर्ट के प्रथम चरण के निर्माण कार्य के बाद डोमेस्टिक फलाइट्स की शुरुआत हो जाएगी पर फेज टू और फेज थ्री का निर्माण कार्य चलता रहेगा. इनका काम पूरा होने के बाद ही अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू की जा सकेगी.

भक्तों की संख्या में इजाफा 
अयोध्या आने वाले दर्शनर्थियों और पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. अनुमान ये है कि जनवरी में नए राम मंदिर में दर्शन शुरू होने के साथ ही बड़ी संख्या में लोग आएंगे. ऐसे में हवाई सेवा शुरू होने से पर्यटकों और दर्शनर्थियों को सुविधा होगी. 821 एकड़ में बन रहे अयोध्या एयरपोर्ट के निर्माण कार्य प्रगति की यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कई बार समीक्षा कर चुके हैं. राम मंदिर से 8 किलोमीटर दूर बन रहे अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी. एयरपोर्ट का डिजाइन राम मंदिर के डिजाइन से समानता लिए हुए होगा. 
 

 

Read more!

RECOMMENDED