New Year 2023: नए साल के पहले दिन बन रहा दुर्लभ संयोग, जानें किस देव की पूजा से चमकेगी किस्मत और खुलेगा भाग्य का ताला

नए साल के पहले दिन रविवार पड़ रहा है. इस दिन को ग्रहों के राजा सूर्य देव को समर्पित माना जाता है. इसी दिन दशमी तिथि भी पड़ रही है.दशमी तिथि का स्वामी यमराज को माना गया है. इस दिन भगवान सूर्य और यमराज की पूजा करने से आपका भाग्य साल भर चमकता रहेगा. 

सूर्यदेव और यमराज की करें पूजा.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 7:03 AM IST
  • रविवार ग्रहों के राजा सूर्य देव का दिन है
  • 2023 का स्वागत करने के लिए लोग तैयार

साल 2022 को अलविदा कहने और नया साल 2023 का स्वागत करने के लिए लोग तैयार है. नए साल के पहले दिन एक दुर्लभ संयोग बन रहा है. इस दिन अगर आप सूर्य देव और यमराज की विधि-विधान से पूजा करते हैं तो साल भर भाग्य सूर्य की भांति चमकता रहेगा. हर काम सफल होगा. बीमारी आपके पास भी नहीं फटकेगी. आइये जानते हैं किन विधानों को करने और किन देवताओं का पूजा-अर्चना करने से आपका ये साल अच्छा रहेगा.

पिता और पुत्र दोनों का पूजन एक दिन
साल के पहले ही दिन रविवार पड़ रहा है और शास्त्रों के अनुसार रविवार ग्रहों के राजा सूर्य देवता का दिन है. ऐसे में इस दिन सूर्य देवता को प्रसन्न करने से सारे पापों से मुक्ति मिलती है. इसी दिन दशमी तिथि पड़ रही है और शास्त्रों में दशमी के स्वामी यमराज को माना गया है. ऐसी मान्यता है कि अगर यमराज को आप मना लेते है, तो आपको जीवन के साथ-साथ मृत्यु के बाद भी कष्ट नहीं होते है. उसके लिए बस आपको मृत्यु के देवता यमराज का पूजन करना है. यमराज भगवान सूर्य देव के पुत्र हैं. ऐसे में पिता और पुत्र दोनों के पूजन का एक दिन पड़ना दुर्लभ संयोग है.

उगते भगवान सूर्य को अर्घ्य दें
पंडितों के अनुसार यदि आप 1 जनवरी 2023 को सूर्य देव और यमराज की पूजा करते हैं तो आपके जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी. इसके लिए आप नए साल के पहले दिन सुबह पवित्र नदी में स्नान करें. घर में भी आप पानी में गंगाजल डालकर स्नान कर सकते हैं. इसके बाद लाल रंग के कपड़े पहनकर तांबे के लोटे से उगते सूर्य को अर्घ्य दें. उस जल में लाल फूल, कुमकुम, लाल चंदन जरूर मिलाएं. जल चढ़ाते समय ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा मंत्र का जाप करें.

सूर्य देव के मंदिर में सेवा करें
एक जनवरी को सूर्य देव के मंदिर में सेवा करें. इससे आपको कई लाभ मिलेगा. कई पीढ़ियों का उद्धार होगा. रविवार के दिन आटे की गोलियां बनाकर मछलियों को खिलाने से धन लाभ मिलता है. इसके साथ ही मान-सम्मान में वृद्धि होती है.यमराज को प्रसन्न करने के लिए सूर्य देव को दूध और घी अर्पित करना लाभकारी होता है. इस दिन सूरज ढलने के बाद घर के बाहर यम के नाम दीपदान करें. दक्षिण दिशा में आटे का चौमुखी दीपक बनाकर सरसों के तेल का दीप प्रज्ज्वलित करें. ये उपाय अकाल मृत्यु का भय मिटाता है और दीर्घायु का वरदान प्राप्त होता है.


 

Read more!

RECOMMENDED