Visa for Hajj pilgrimage: अब हज यात्रा के लिए सिर्फ 48 घंटे में मिलेगा सऊदी वीजा, उमराह करने के लिए मिलेगी छूट

सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्री तौफीक बिन फौजान अल-रबिया ने ये घोषणा की है. घोषणा में 48 घंटों के भीतर वीजा जारी करना और 96 घंटे के स्टॉपओवर वीजा की शुरूआत शामिल है.

visa for Hajj pilgrimage
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:54 PM IST
  • बढ़ रहे हैं भारत से उमराह तीर्थयात्री
  • अलग-अलग वीजा पर उमराह प्रवेश

हज करने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी है. अब उन्हें हज यात्रा के लिए सिर्फ 48 घंटे में ही वीजा जाएगा. सऊदी अरब ने तीर्थयात्रा प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य से कई कदम उठाए हैं. सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्री तौफीक बिन फौजान अल-रबिया ने ये घोषणा की है. घोषणा में 48 घंटों के भीतर वीजा जारी करना और 96 घंटे के स्टॉपओवर वीजा की शुरूआत शामिल है.

अलग-अलग वीजा पर उमराह प्रवेश

सऊदी अरब ने भारतीय नागरिकों के लिए व्यापार, पर्यटन और उमराह वीजा पर उमराह करने का विशेषाधिकार बढ़ा दिया है. मंत्री अल-रबिया ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पश्चिम या मध्य पूर्व की यात्रा करने वाले भारतीय अब टिकट जारी करने की प्रक्रिया में ही 96 घंटे का स्टॉपओवर वीजा प्राप्त कर सकते हैं. इससे उन्हें उमराह करने और सऊदी अरब के किसी भी शहर में घूमने की अनुमति मिलती है. 90 दिनों के लिए वैध उमराह वीजा धारकों को देश के किसी भी शहर में रहने और यात्रा करने की अनुमति देता है.

बढ़ रहे हैं भारत से उमराह तीर्थयात्री

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने मंत्री अल-रबिया की इस घोषणा का स्वागत किया है.  अब लगातार भारत से उमराह तीर्थयात्री बढ़ रहे हैं. साल 2023 में ये संख्या 12 लाख से ज्यादा हो गई है, जो 2022 की तुलना में 74% बढ़ी है. साथ ही, मंत्री अल-रबिया ने भारतीय नागरिकों की हज यात्रा की सुविधाओं को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ चर्चा की.

इसके अलावा, दौरे पर आए सऊदी मंत्री ने भारतीय तीर्थयात्रियों की बढ़ती संख्या की सहूलियत के लिए सीधी फ्लाइट के ऑप्शन बढ़ाने को लेकर भी बात की. इस कदम का उद्देश्य उमराह तीर्थयात्रियों के लिए यात्रा को सुगम बनाना है. 

इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है हज 

2023 के मौजूदा हज कोटा में लगभग 1,75,000 भारतीयों ने पवित्र तीर्थयात्रा के लिए सऊदी अरब की यात्रा की है. हज को इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक माना जाता है, इसलिए इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. 


 

Read more!

RECOMMENDED