Sawan Chautha Somwar: सावन के चौथे सोमवार पर ये काम करने से भगवान शिव की होती है विशेष कृपा

इस बार 72 साल बाद सावन के महीने में 5 सोमवार पड़ रहे हैं. चौथे सोमवार को सुबह 11 बजकर 59 मिनट से दोपहर 12 बजकर 52 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा. इस दौरान भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना के लिए सबसे शुभ रहने वाला है. इस दिन नियम के मुताबिक पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

Lord Shiva (Photo/Bing AI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 11:10 AM IST

इस बार सावन का महीना खास है. 72 सालों बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि सावन में 5 सोमवार पड़ रहे हैं. आज यानी 12 अगस्त को सावन का चौथा सोमवार है. ये सोमवार काफी खास है. इस दिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जिसे करने से भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा होती है. चलिए आपको उन 5 चीजों के बारे में बताते हैं, जिनको करने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होंगे और भक्त की मनोकामना पूरी करेंगे.

चौथे सोमवार का शुभ मुहूर्त-
सावन के चौथे सोमवार को सुबह 11 बजकर 59 मिनट से दोपहर 12 बजकर 52 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा. इस दौरान भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना के लिए सबसे शुभ रहने वाला है. चौथे सोमवार के दिन भगवान शिव की विधिवत उपासना के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. इस दिन नियम के मुताबिक पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

चौथे सोमवार के करें ये काम-
सावन महीने का चौथा सोमवार काफी अहम माना गया है. इस दिन कुछ उपाय करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि इस खास दिन पर क्या करना चाहिए.

  • सावन के चौथे सोमवार को भगवान शिव को कच्चा दूध चढ़ाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से सेहत अच्छी रहती है. अगर किसी की सेहत ठीक नहीं है तो उनको शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ावा चाहिए. इससे सेहत में सुधार होता है.
  • भगवान शिव को इत्र पसंद है. इसलिए चौथे सोमवार को शिवलिंग पर इत्र अर्पित करना चाहिए. इससे समाज में मान-सम्मान बढ़ता है. जातक को प्रसिद्धि मिलती है.
  • सावन के चौथे सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते समय शिवलिंग पर चंदन का लेप लगाना चाहिए. इससे समाज में जातक का मान-सम्मान बढ़ता है. समाज में जातक का कद ऊंचा होता है.
  • इस दिन भगवान शिव की पूजा में घी का इस्तेमाल भी करना चाहिए. शिवलिंग पर घी चढ़ाना चाहिए. इससे जातक की बुद्धि का विकास होता है. जातक अपने बुद्धि के बल पर समाज में नाम कमाता है.
  • सावन के चौथे सोमवार को शिवलिंग पर दही चढ़ाना चाहिए. इससे जातक के पास पैसा आता है और जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED