Ayodhya राम मंदिर की सुरक्षा होगी और टाइट, यूपी पुलिस ने खरीदा इजरायली Anti-Drone सिस्टम 

यह तकनीक पुलिस को दुश्मन के ड्रोन को रोकने और नियंत्रित करने की सुविधा देगी. इसके अलावा, हवाई खतरों के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, स्नाइपर्स को भी तैनात किया जाएगा. 

Ram Lalla
gnttv.com
  • दिल्ली,
  • 28 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 5:58 PM IST
  • ड्रोन को कई टेस्ट से गुजरना पड़ा 
  • 10 एंटी ड्रोन सिस्टम खरीदेगी पुलिस 

उत्तर प्रदेश पुलिस ने न केवल प्रतिष्ठित अयोध्या राम मंदिर में बल्कि राज्य भर में सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता कर दिए हैं. इतना ही नहीं राज्य इन सुरक्षा इंतजामों को और कड़ा करने के लिए इजराइल निर्मित एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात करने के लिए तैयार है. ऐसा पहली बार है जब उत्तर प्रदेश पुलिस ऐसी एडवांस एंटी-ड्रोन टेक्नोलॉजी खरीदने जा रही है. 

खरीद प्रक्रिया के बाद, यूपी पुलिस अब इस शील्ड सिस्टम को अपने पास लाने के लिए तैयार है. खरीद औपचारिकताएं पूरी होने के साथ, ये एडवांस एंटी-ड्रोन सिस्टम देश के सबसे बड़े पुलिस बल की टीम का हिस्सा बनने जा रहा है. 

ड्रोन को कई टेस्ट से गुजरना पड़ा 

इजराइल में बने इन एंटी-ड्रोन सिस्टम को शॉर्टलिस्ट करने से पहले कई तरह के टेस्ट से गुजरना पड़ा था. अत्याधुनिक क्षमताओं से लैस, ये सिस्टम न केवल 3-5 किलोमीटर के दायरे में किसी भी अनधिकृत ड्रोन गतिविधि का पता लगाने के लिए डिजाइन किए गए हैं, बल्कि दुश्मन के ड्रोन से होने वाले किसी भी संभावित खतरे को बेअसर करने की क्षमता भी रखते हैं.

10 एंटी ड्रोन सिस्टम खरीदेगी पुलिस 

इतना ही नहीं ये ड्रोन सिस्टम घुसपैठ के खिलाफ क्या जवाब दिया जाए इसके लिए भी उपाय देने में भी सक्षम है. यह तकनीक पुलिस को दुश्मन के ड्रोन को रोकने और नियंत्रित करने की सुविधा देगी. इसके अलावा, हवाई खतरों के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, स्नाइपर्स को भी तैनात किया जाएगा. 

इनमें से लगभग 10 एडवांस एंटी-ड्रोन सिस्टम यूपी पुलिस द्वारा खरीदे जाने वाले हैं. इन सिस्टम को रणनीतिक रूप से लखनऊ, वाराणसी और मथुरा जैसे प्रमुख शहरों में संवेदनशील प्रतिष्ठानों पर स्थापित किया जाएगा, जिससे मॉनिटरिंग और सुरक्षा अच्छे से हो पाएगी. इन प्रणालियों की रणनीतिक तैनाती का उद्देश्य हाई-प्रोफाइल घटनाओं के दौरान यूपी पुलिस की क्षमताओं को मजबूत करना और उभरती सुरक्षा चुनौतियों को प्रभावी ढंग से कम करना है. 

सुरक्षा को मजबूत करना

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का अनुमान है कि इस तरह की अत्याधुनिक तकनीक के आ जाने से यूपी पुलिस का काम थोड़ा आसान हो जाएगा. एडवांस एंटी-ड्रोन सिस्टम की मदद से पुलिस बल का लक्ष्य न केवल राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा जैसे मेगा-इवेंट के दौरान सतर्कता बढ़ाना है, बल्कि ड्रोन जैसे आधुनिक युग के हथियारों से पैदा होने वाले खतरों का भी प्रभावी ढंग से मुकाबला करना है. 


 

Read more!

RECOMMENDED