Surya Grahan 2022: सूर्यग्रहण आज, इस दौरान क्या करें और क्या ना करें? जानिए हर एक जरूरी बात

Solar eclipse 2022: आज इस वर्ष का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है, जो देश के कई बड़े शहरों में दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण के दौरान हमें बहुत सारी बातें हैं, जिसका ध्यान रखना जरूरी है. खासकर प्रेग्नेंट महिलाओं को सूर्य ग्रहण देखने से मना किया जाता है. आइए जानते हैं सूतक काल से लेकर सावधानियों के बारे में..

आज लगने वाले सूर्य ग्रहण के बारे में जानिए सबकुछ
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 8:41 AM IST
  • 4 बजकर 29 मिनट से शुरू हो जाएगा सूर्यग्रहण
  • 5 बजकर 30 मिनट पर सूर्य ग्रहण खत्म हो जाएगा

आज साल का दूसरा और अंतिम सूर्यग्रहण लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण यूरोप के कई क्षेत्रों, मिडिल ईस्ट, अफ्रीका के उत्तर-पूर्वी हिस्सों, पश्चिमी एशिया, उत्तरी अटलांटिक महासागर और उत्तर हिंद महासागर में आज दिखाई देगा. पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ राज्यों को छोड़कर, भारत के अधिकांश राज्यों में सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा. वर्ष 2022 का लग रहे आखिरी सूर्यग्रहण को लेकर गांव से लेकर शहर तक हर जगह लोगों में खासी उत्‍सुकता देखी जा रही है. ग्रहण का सूतक काल भी प्रभावी होगा.

सूर्य ग्रहण क्या है और कैसे होता है?

सूर्य ग्रहण तब होता है, जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है और सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध कर देता है. जिससे पृथ्वी पर छाया पड़ती है. ऐसे में आकाश में होने वाली इस विशेष खगोलीय घटना को ही सूर्य ग्रहण कहा जाता है. बता दें कि ग्रहण शुरू होने के 12 घंटे पहले सूर्य ग्रहण का सूतक काल आरंभ होता है और ग्रहण के साथ समाप्त होता है. भारत में इस सूर्यग्रहण 25 अक्टूबर यानि आज करीब 4 बजकर 29 मिनट से शुरू हो जाएगा. वहीं शाम 5 बजकर 30 मिनट पर सूर्य ग्रहण खत्म हो जाएगा. सूर्य ग्रहण की कुल अवधि एक घंटा 13 मिनट तक है.

इन चीजों में डालें तुलसी दल

हिंदू धर्म में तुलसी दल को पवित्र माना जाता है. इसलिए ग्रहण से पहले ही खाने-पीने की चीजों में तुलसी की कुछ पत्तियां डाल दें, जिससे भोजन में किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव न पड़े और उसे बाद में खा सकें.

सूतक काल से सूर्य ग्रहण काल के दौरान तक गर्भवती महिलाओं को ये ध्यान में रखना चाहिए कि वो किसी भी तरह की नुकीली चीज, जैसे चाकू, कैंची का इस्तेमाल न करें. इसके साथ ही किसी भी तरह की सिलाई-कढ़ाई न करें.

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, भगवान राम 14 बरस के वनवास के बाद अयोध्या वापस आए थे. इसी खुशी में अयोध्यावासियों ने दीप जलाकर उनका स्वागत किया था. दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा की जाती है. लेकिन इस बार दिवाली के तुरंत बाद ही सूर्यग्रहण लगेगा. बता दें कि कई सालों बाद दिवाली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा न होकर एक दिन का अंतर है. दिवाली और गोवर्धन पूजा के बीच सूर्य ग्रहण का ऐसा संयोग कई वर्षों बाद पड़ रहा है.

कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण?

भारत में 1 घंटे से ज्यादा समय तक चलने वाला सूर्य ग्रहण नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, सूरत, पुणे, जयपुर, इंदौर, ठाणे, भोपाल, लुधियाना, आगरा, चंडीगढ़, उज्जैन जैसे शहरों में एक घंटे से अधिक समय तक दिखाई देगा. मथुरा, पोरबंदर, गांधीनगर, सिलवासा, सूरत और पणजी, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, लखनऊ, कानपुर, नागपुर, विशाखापत्तनम, पटना, मंगलुरु, कोयंबटूर, ऊटी, वाराणसी और तिरुवनंतपुरम जैसे शहरों में एक घंटे से भी कम समय तक ग्रहण दिखाई देगा.

पूर्वोत्तर के कई क्षेत्रों जैसे आइजोल, डिब्रूगढ़, इंफाल, ईटानगर, कोहिमा, सिलचर और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सूर्य ग्रहण बिल्कुल भी नहीं देखा जा सकेगा.

देश के इन बड़े शहरों में इतने बजे दिखेगा सूर्यग्रहण  

  • दिल्ली - 4.29 बजे

  • मुंबई - 4.49 बजे

  • बैंगलोर - शाम 5.12 बजे

  • कोलकाता - शाम 4.52 बजे

  • चेन्नई - 5.14 बजे

  • भोपाल - शाम 4.42 बजे

  • हैदराबाद - शाम 4.59 बजे

  • कन्याकुमारी - शाम 5.32 बजे

Read more!

RECOMMENDED