Somvati Amavasya 2023: 45 साल बाद सावन के सोमवार के दिन बन रहा सोमवती अमावस्या का संयोग...रुद्राभिषेक करवाने के साथ कौन सा पौधा लगाना होता है अति शुभ, जानिए

इस बार सावन के सोमवार को सोमवती अमावस्या का खास संयोग बन रहा है. इस दिन किसान खेती के उपकरणों की पूजा करते हैं और ईश्वर से अच्छी फसल की कामना करते हैं. इस दिन शिव की उपासना करने से पूर्व के दोष और भय से मुक्ति मिलती है.

सोमवती अमावस्या
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 11:38 AM IST

सावन महीने बहुत ही खास होता है. इस सोमवार को सोमवती अमावस्या का संयोग बन रहा है. आज श्रावण कृष्ण पक्ष की अमावस्या है. हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व माना गया है और कहते हैं कि इस पवित्र नदियों में स्नान अवश्य करना चाहिए. इस दिन पितरों का पूजन करने से वह प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद देते हैं. इसे सोमवती अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. इस बार सोमवती अमावस्या को 3 अत्यंत शुभ संयोग बन रहे हैं. पंचाग के अनुसार सावन माह में 45 साल बाद सोमवती अमावस्या का संयोग बन रहा है. 

क्या है शुभ मुहूर्त
सावन माह की अमावस्या तिथि 16 जुलाई 2023 को रात 10 बजकर 8 मिनट पर शुरू हो गई है. उदयातिथि के अनुसार इस साल सोमवती अमावस्या 17 जुलाई 2023 को मनाई जाएगी. पंचांग के अनुसार इस साल सोमवती अमावस्या के दिन बेहद ही शुभ संयोग बन रहा है. इस संयोग में पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. इस दिन सुबह 7 बजकर 58 मिनट पर हर्षण योग बन रहा है जिसे बेहद शुभ माना जाता है. हरियाली अमावस्या को किसानों का पर्व भी कहते हैं. इस दिन किसान खेती के उपकरणों की पूजा करते हैं और ईश्वर से अच्छी फसल की कामना करते हैं. इस दिन स्नान और दान का भी विशेष महत्व है. माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा का इस दिन विशेष महत्व है. इस दिन शिव की उपासना करने से पूर्व के दोष और भय से मुक्ति मिलती है.

हरियाली अमावस्या का महत्व क्या है ?
- श्रावण मास की अमावस्या को हरियाली अमावस्या कहा जाता है 
- वातावरण की हरियाली के कारण इसको हरियाली अमावस्या कहा जाता है 
- इस दिन दान , ध्यान और स्नान का विशेष महत्व है 
- इसके अलावा इस दिन विभिन्न मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए पौधे भी लगाये जाते हैं 
- इस तिथि को पौधों के माध्यम से सम्पन्नता और समृद्धि प्राप्त की जा सकती है 

हरियाली अमावस्या के दिन किस मनोकामना के लिए कौन सा पौधा लगाना चाहिए ?
- उत्तम स्वास्थ्य के लिए तुलसी का पौधा लगायें 
- धन संपत्ति और कर्ज मुक्ति के लिए बेलपत्र का पौधा लगायें 
- संतान प्राप्ति के लिए पीपल का पौधा लगायें 
- सुखद वैवाहिक जीवन और पारिवारिक सुख शांति के लिए बरगद का पौधा लगायें 
- शिक्षा , करियर तथा मेधा के लिए अशोक का पौधा लगायें 

 

Read more!

RECOMMENDED