Surya Grahan 2024: अमेरिका में सूर्यग्रहण को लेकर जबरदस्त क्रेज...होटलों की बुकिंग में जबरदस्त बढ़ोतरी, कई ट्रांसपोर्ट कंपनियां इसके लिए ऑफर कर रही पैकेज

सूर्य ग्रहण को देखने के लिए अमेरिका में खास क्रेज है. इसको लेकर वहां विशेष तैयारियां भी हो रही हैं. इस मौके पर वहां लगभग 50 लाख लोगों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है.

Surya Grahan 2024
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 8:39 PM IST

सूर्यग्रहण को लेकर वैसे तो दुनिया भर में क्रेज है लेकिन सबसे ज्यादा उत्साह अमेरिका में है. यहां पर साल के पहले सूर्यग्रहण को लेकर अलग ही दीवानगी नजर आ रही है. आने वाले 8 अप्रैल को सूर्यग्रहण लगने वाला है. अमेरिका में इस सूर्य ग्रहण का बेसब्री से इंतजार हो रहा है और इसके लिए खास तैयारी भी की जा रही हैं.अमेरिका तीन दिन बाद सूर्यग्रहण की सबसे गहरी छाया देखने जा रहा है. इस ग्रहण के क्रेज का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गूगल पर भी solar eclipse टाइप करने पर सूर्यग्रहण का एनिमेशन नजर आ रहा है. आप इसे ट्राई कर सकते हैं. जैसा क्रेज गूगल पर सूर्यग्रहण को लेकर है वैसा ही क्रेज अमेरिका में भी है. सूर्यग्रहण को देखने के लिए दुनिया भर से लोग अमेरिका पहुंच रहे हैं जहां पूर्ण सूर्यग्रहण दिखने वाला है. वहां के सारे होटल अभी से बुक हो चुके हैं. 

क्यों बेहद दुर्लभ है ये ग्रहण
वहीं अगर हिंदू धर्म की बात करें तो हमारी मान्यताओं में ग्रहण को अच्छा नहीं माना जाता है. लेकिन साइंस की दुनिया के लिए ऐेसे ग्रहण किसी सेलिब्रेशन की तरह है.यही वजह है कि 8 अप्रैल को सबसे बड़े सूर्यग्रहण को देखने के लिए अमेरिका मे हर कोई तैयारियां में जुटा है.दरअसल सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है. चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है. चंद्र ग्रहण की तुलना में सूर्य ग्रहण बेहद कम इलाकों में दिखाता है जो इसे और भी खास बना देता है. अमेरिका में 8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण बेहद दुर्लभ माना जा रहा है क्योंकि अगर इस बार चूके तो अमेरिका के लोगों को अगले सूर्य ग्रहण के लिए 20 साल इंतजार करना पड़ेगा. अमेरिका में अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण 23 अगस्त 2044 में लगेगा.2044 का सूर्य ग्रहण देखना इस बार की तुलना में आसान नहीं होगा.यह कुछ ही राज्यों से होकर गुजरेगा.खास बात ये है कि ये ग्रहण भारत में नहीं दिख रहा इस वजह से भी कई लोगों में इसको लेकर कन्फ्यूजन है कि सूतक काल लगेगा या नहीं?

बढ़ गई है होटलों की मांग
ये सूर्यग्रहण उत्तरी अमेरिका,मेक्सिको और कनाडा में दिखेगा.अमेरिका में तो करीब 12 राज्यों के लोग इस साल के इस सबसे बड़े सूर्यग्रहण को देख सकेंगे.अमेरिका में इस सूर्यग्रहण को देखने के लिए विशेष तैयारियां की जा रही हैं.इतना ही नहीं पाथ ऑफ टोटैलिटी वाले राज्यों में सूर्यग्रहण को देखने के लिए बाहर से लोग पहुंच रहे हैं.पाथ ऑफ टोटैलिटी उस जगह को कहा जाता है, जहां से बिना किसी उपकरण के सूर्यग्रहण को देखा जा सकेगा. इस बार अमेरिका में पाथ ऑफ टोटैलिटी वाले राज्यों में चार करोड़ से ज्यादा लोगों के जुटने की उम्मीद है.इसके अलावा अगर मौसम खराब हुआ तो नासा ने लाइव स्ट्रीमिंग का भी इंतजाम किया है.ऐसे में इस सूर्यग्रहण के मौके पर होटलों की मांग 1200 फीसदी तक बढ़ गई है. साथ ही ट्रांसपोर्ट कंपनियां ग्रहण वाले स्पॉट के लिए भी कई पैकेज लाई हैं. इसके अलावा 30 हजार फीट की ऊंचाई से भी ग्रहण देखने का इंतजाम किया गया है.मतलब साफ है इस ग्रहण से अमेरिका में जबरदस्त कारोबार होगा. एक अनुमान के मुताबिक इस दौरान 12 हजार करोड़ से ज्यादा के कारोबार की उम्मीद की जा रही है.

 

Read more!

RECOMMENDED