Ram Temple: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन देशभर में रहेगी आधे दिन की छुट्टी, केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी जोरशोर से चल रही है. 22 जनवरी को पूरे देश में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. केंद्र सरकार ने उस दिन दोपहर 2:30 बजे तक छुट्टी की घोषणा की है. आपको बता दें कि रामलला की मूर्ति राम मंदिर परिसर में पहुंच गई है.

केंद्र सरकार ने 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया (Photo/Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 7:13 PM IST

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है. 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने वाला है. उस दिन देशभर में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. इसको लेकर केंद्र सरकार ने आदेश जारी किया है. सरकार ने 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी का आदेश जारी किया है. उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में पूरे दिन की छुट्टी का एलान किया है. प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम उस दिन दोपहर करीब 12.30 बजे होगा. इससे पहले की पूजा विधि शुरू कर दी गई है.

2:30 बजे तक रहेगी छुट्टी
केंद्र सरकार ने कहा कि कर्मचारियों की भावना को ध्यान में रखते हुए सरकार ने आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. इस दौरान केंद्र सरकार के सभी ऑफिस आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. उस दिन सभी केंद्रीय सरकारी ऑफिस, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों में दोपहर 2:30 बजे तक छुट्टी रहेगी. इसमें केंद्र सरकार के ऑफिस और स्कूल शामिल है. केंद्र सरकार ने आधे दिन की छुट्टी का ऐलान इसलिए किया है, ताकि कर्मचारी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देख सकें.

यूपी समेत 5 राज्यों में छुट्टी
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 22 जनवरी को स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी किए जाने के आदेश दिए हैं. उस दिन सूबे में शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी. यूपी के अलावा मध्य प्रदेश, गोवा, छत्तीसगढ़ और हरियाणा में भी 22 जनवरी को स्कूलों में छुट्टी रहेगी. इसके साथ ही इन राज्यों में 'ड्राई डे' का ऐलान किया गया है.

दीवाली जैसा उत्सव मनाएंगे मंत्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियों को लेकर सभी मंत्रियों से फीडबैक लिया और इस मौके पर मंत्रियों को दीवाली जैसा उत्सव मनाने के लिए कहा. मंत्रियों से कहा गया है कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दिन अपने घरों में दीपक जलाएं. इसके साथ ही गरीबों को भोजन कराने को भी कहा गया है. इतना ही नहीं, मंत्रियों से ये सबकुछ सादगी से करने को कहा गया है, ताकि सौहार्द बना रहे.

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह
अयोध्या में भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने वाला है. इसके लिए भव्य तैयारी की जा रही है. रामलला की मूर्ति राम मंदिर परिसर में पहुंच गई है. पूरे परिसर में रामलला की प्रतीकात्मक मूर्ति का भ्रमण कराया गया है. इसकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. उधर, रामलला का आसन 3.4 फीट ऊंचा है, जिसे मकराना पत्थर से बनाया गया है.

कैसा है राम मंदिर
राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. रामलला के मंदिर में 5 मंडप होंगे. मंदिर ग्राउंड फ्लोर पर होगा. मंदिर का दूसरा फ्लोर अनुष्ठान के लिए होगा. मंदिर परंपरागत नागर शैली में बनाया जा रहा है. मंदिर की लंबाई 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट रहेगी. तीन मंजिला मंदिर का निर्माण हो रहा है. हर मंजिल की ऊंचाई 20 फीट रहेगी. मंदिर में कुल 392 खंभे और 44 द्वार होंगे. मंदिर में प्रवेश पूर्व दिशा से होगा और 32 सीढ़ियां चढ़कर सिंहद्वार से जाना होगा.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED