Akshaya Tritiya 2023 Do's and Dont's: बेहद पवित्र माना जाता है अक्षय तृतीया का पर्व, जानिए इन दिन क्या करें और क्या नहीं

अक्षय तृतीया को बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन को आमतौर पर सोना खरीदने के लिए शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया पर दान देना काफी शुभ माना जाता है. दुनिया भर में इस पर्व को काफी धूमधाम से मनाया जाता है.

अक्षय तृतीया
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 10:44 AM IST
  • अक्षय तृतीया के दिन दान करना बेहद जरूरी है
  • अक्षय तृतीया पर, पूजा, यज्ञ और हवन आदि को भाग्यशाली माना जाता है

हिंदू कैलेंडर के हिसाब से अक्षय तृतीया को काफी पवित्र माना जाता है. वार्षिक वसंत के इस उत्सव को 'आखा तीज' या 'अक्ती' के नाम से भी जाना जाता है. पूरे देश में अक्षय तृतीया को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. अक्षय तृतीया पर दान देना काफी शुभ माना जाता है. इसके अलावा ऐसी कई चीजें हैं, जिनका आपको अक्षय तृतीया पर ध्यान रखना चाहिए.

अक्षय तृतीया पर क्या करें?
1. इस दिन जरूरतमंदों को भोजन, कपड़े या पैसे का दान करना शुभ माना जाता है. व्यक्ति को अपनी क्षमता के अनुसार दान करना चाहिए.
2. इस दिन सोना खरीदने से आपके सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी. इस दिन सोना खरीदना जरूरी भी माना जाता है, क्योंकि इससे आपकी समृद्धि में काफी बढ़ोतरी होती है.
3. आप इस दिन कोई भी नई चीज खरीद सकते हैं, या नया काम शुरू कर सकते हैं, जैसे- सोना खरीदना, नया व्यवसाय शुरू करना या कार खरीदना. अक्षय तृतीया के दिन आप इन सभी चीजों में निवेश कर सकते हैं.
4. वहीं अगर आप रियल एस्टेट में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो अक्षय तृतीया का दिन उसके लिए सबसे शुभ है. अधिकांश बिल्डर्स अक्षय तृतीया के दौरान महत्वपूर्ण छूट देते हैं, जिससे यह घर खरीदने का सबसे समय बन जाता है.
5. अक्षय तृतीया पर, पूजा, यज्ञ और हवन सहित आध्यात्मिक कार्यों को भाग्यशाली माना जाता है.
6. सुनिश्चित करें कि आप भगवान को सात्विक भोग लगाएं, जो प्याज और लहसुन से रहित भोजन हो और निश्चित रूप से मांसाहारी ना हो. उसके बाद उस भोग को परिवार के लोगों में बांट दें और हो सके तो गाय को भी दें.

क्या नहीं करना चाहिए?
1. अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर लड़ाई-झगड़े या गाली-गलौज में न पड़ें. इससे मन अशांत हो जाता है और आत्मा ऐसे ही व्यभिचारी हो जाती है, जिससे आज के दिन बचना चाहिए.
2. इस दिन शराब और धूम्रपान से दूर रहें. साथ ही, इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए.
3. नॉनवेज खाने और शराब पीने से परहेज करें. सात्विक आहार ही खाएं.
4. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस शुभ दिन पर घर के किसी भी कमरे को अंधेरे में नहीं रखना चाहिए. इससे घर में देवी की कृपा बनी रहेगी.
5. अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की अलग-अलग पूजा नहीं करनी चाहिए. पति-पत्नी की एक साथ पूजा करने से भाग्य और सुख की प्राप्ति होती है.
6. यदि आप हाल ही में खरीदारी करने गए हैं तो खाली हाथ घर जाना सौभाग्य की बात नहीं है. चांदी या सोना होना सौभाग्य लाने वाला माना जाता है लेकिन अगर यह बहुत महंगा है तो धातु के आभूषण का एक टुकड़ा घर ले आएं.
7. यदि आप लंबे समय से अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर उपवास रख रहे हैं तो इस दिन अपना उपवास न तोड़ें.
8. अक्षय तृतीया पर, इस दिन पहली बार जनेऊ धारण करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह अशुभ होता है.

 

Read more!

RECOMMENDED