Tulsi Puja: तुलसी पूजा के 10 चमत्कारिक लाभ, जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप...साथ ही वो मंत्र जो करता है जिसका जप करता है हर मनोकामना पूरी

तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं. आप जिस तरीके से इसका सेवन करेंगे आपको ये उस तरह लाभ पहुंचाएगी. तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बढ़ाने की विशेष क्षमता होती है. जानिए तुलसी के अन्य चम्कारिक गुण.

गुणों वाली तुलसी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 9:14 AM IST
  • घर में पवित्रता आती है
  • मंत्र जाप से होगा लाभ

हिंदू धर्म तुलसी को विशेष महत्व दिया गया है. तुलसी को हरिवल्लभा भी कहते हैं क्योंकि ये विष्णु जी का बहुत ही प्रिय है. कहते हैं कि जिस घर में तुलसी की नियमानुसार पूजा की जाती है और उन्हें जल अर्पित किया जाता है वहां कभी दरिद्रता नहीं आती. मां लक्ष्मी की उस घर में हमेशा कृपा बनी रहती है. इसके अलावा तुलसी विवाह (5 नवंबर,2022) पर विशेष रूप से पूजा करने से व्यक्ति की विवाह संबंधी बाधा खत्म हो जाती है. 

तुलसी एक नेचुरल एयर प्यूरिफायर भी है, जो वायु प्रदुषण को कम करता है और ऑक्सीजन को बनाए रखने में मदद करता है. इससे मक्खी, मच्छर और कीड़े भागते हैं. यह एंटीऑक्सीडंट भी है और इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ वायरल इंफेक्‍शन से भी बचाती है. आज हम आपको तुलसी के वो चमत्कारिक लाभ बताएंगे जिन्हें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है.

1. तुलसी का रोज सेवन करने से व्यक्ति का शरीर चंद्रायण व्रतों के फल के समान पवित्रता प्राप्त कर लेता है.
2. घर में तुलसी का पौधा लगाने से घर में पवित्रता आती है और नकारात्मक उर्जा दूर भागती है.
3. तुलसी पूजा का मंत्र 'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नमः' का जप करने से सुख-समृद्धि के योग बनते हैं और सारी मनोकामना पूरी होती है.
4. तुलसी के पत्ते डालकर स्नान करने से किसी तीर्थ पर स्नान करने जैसा फल प्राप्त होता है. वह सभी यज्ञों में बैठने का अधिकारी होता है.
5. अगर घर में कलाह और अशांति रहती है तो तुलसी को अपने आंगन में जरूर लगाए और नियमित जल दें.
6. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए तुलसी पूजा करें.
7. दही के साथ चीनी और तुलसी के पत्तों का सेवन करना शुभ माना जाता है.
8. इसके अलावा तुलसी का सेवन करने वाले पर देवी-देवताओं की भी कृपा रहती है.
9. दही के साथ तुलसी का सेवन करने से कई सारे आयुर्वेदिक लाभ होते हैं. इससे तनाव दूर होता है और शरीर उर्जावान महसूस करता है.
10. तुलसी से वास्तु दोष दूर होता है.


 

Read more!

RECOMMENDED