Ram Temple Decoration: रामलला की स्थापना के दिन 'संस्कारनगरी' का यह ग्रुप करेगा मंदिर की सजावट

वडोदरा के युवाओं का एक ग्रुप जनवरी 2024 में रामलला की मूर्ति स्थापना समारोह में भव्य अयोध्या मंदिर को सजाएगा. इस समूह को केदारनाथ मंदिर को सजाने का अनुभव है और वह राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के संपर्क में है.

Ram Mandir
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 02 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:33 PM IST
  • केदारनाथ मंदिर की साल में तीन बार सजावट
  • दिवाली के बाद करेंगे राम मंदिर का दौरा  

जनवरी 2024 में जब भव्य अयोध्या मंदिर में रामलला की मूर्ति स्थापित की जाएगी तो 'संस्कारनगरी' वडोदरा की खुशबू हवा में फैलेगी. वडोदरा के युवाओं का एक समूह, Team Revolution अभिषेक समारोह में मंदिर के लगभग 2.7 एकड़ के विशाल क्षेत्र को फूलों से सजाएगा. राम मंदिर समिति को विश्वास है कि इन युवाओं का समूह,  यह काम कर सकता है. 

यह समूह पिछले दो सालों से केदारनाथ मंदिर को फूलों से सजा रहा है. तीन साल पहले जब राम मंदिर का शिलान्यास हुआ था तो वडोदरा से युवा अयोध्या गए थे. उन्होंने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास से मिलने की इच्छा व्यक्त की, लेकिन चूंकि उनकी तबीयत ठीक नहीं थी, इसलिए वे उनके उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास से मिले और उन्हें अपनी सेवाएं देने की पेशकश की. 

केदारनाथ मंदिर की साल में तीन बार सजावट
टीम रिवोल्यूशन के स्वेजल व्यास ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि उन्होंने केदारनाथ मंदिर में अपने काम की तस्वीरें महंत जी को दिखाई. वे पिछले दो वर्षों से हर साल तीन बार मंदिर की सजावट कर रहे हैं. तब से वे महंत कमल नयन दासजी के संपर्क में हैं. इस साल, समूह ने नवरात्रि के आठवें दिन अंबाजी मंदिर को भी सजाया. वडोदरा नवरात्रि महोत्सव (वीएनएफ) गरबा आयोजकों ने सजावट को स्पोंसर किया. 

दिवाली के बाद करेंगे राम मंदिर का दौरा  
टीम का कहना है गणपति उत्सव से पहले फिर से अयोध्या में महंत कमल नयन दास से मिलने गए और उन्हें शहर में आमंत्रित किया. दिवाली के बाद वे फिर एक बार अयोध्या का दौरा करेंगे ताकि समझ सकें कि सजावट के लिए किस-किस चीज की जरूरत होगा. महंत कमल नयन दास  ने गणपति उत्सव के दौरान वडोदरा का दौरा किया और उन्होंने राम मंदिर के लिए प्लान पर बात की. व्यास ने अब इस काम के लिए बड़े पैमाने पर स्वयंसेवकों को शामिल करने के लिए सोशल मीडिया पर एक अभियान शुरू किया है. 

उनका कहना है कि उनका ग्रुप न केवल मंदिर को बल्कि धार्मिक महत्व वाले अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को भी सजाएगा. वे बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन को भी सजाएंगे. वे वडोदरा से अयोध्या के लिए एक विशेष ट्रेन बुक करने पर विचार कर रहे हैं. समूह द्वारा स्वयंसेवकों के अलावा, फूलों की सजावट के विशेषज्ञों को भी शामिल किया जाएगा. समूह ने सजावट के लिए देश भर से फूलों का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है. 

 

Read more!

RECOMMENDED