Karwa Chauth 2022: सीधे पानी से व्रत ना खोलकर इन चीजों से खोलें व्रत...लौट आएगी दिनभर की खोई हुई एनर्जी, होगा रिफ्रेश फील

करवाचौथ में लंबी देर तक भूखे रहने के बाद तुरंत कुछ खाने से दिक्कत हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि व्रत खोलने के लिए आप नारियल पानी या फ्रूट जूस जैसी चीजों का इस्तेमाल करें.

करवाचौथ में क्या खाएं
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 2:57 PM IST
  • नारियल पानी पिएं
  • मीठा खाकर खोलें व्रत

करवा चौथ के त्योहार का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. सुहागिनों स्त्रियां पति की लंबी आयु के लिए इस व्रत को रखती हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल करवा चौथ का त्योहार 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा. करवाचौथ का व्रत कुछ लोग धार्मिक मान्यताओं की वजह से रखते हैं तो कुछ लोग इसे शौक में रखते हैं. कई महिलाएं ऐसी होती हैं जिनसे व्रत बिल्कुल सहन नहीं होता, मतलब उनको भूख जल्दी लग जाती है. ऐसे में निर्जल व्रत रखना उनके लिए बिल्कुल नामुमकिन सा है.सरगी में क्या ऐसा खाएं कि आपकी एनर्जी बनी रहे ये तो हमने आपको बता दिया अब हम आपको बताएंगे कि व्रत पानी के अलावा और किन चीजों से तोड़ा जा सकता है ताकि आपको तुरंत एनर्जी मिले.

पूरा दिन भूखे रहने के बाद शाम के समय तक कमजोरी होने लग जाती है. तुरंत व्रत खोलते समय भरपेट खाना खा लेना अक्सर गैस, एसिडिटी जैसी समस्य पैदा कर देता है. ऐसे में अगर आप कुछ लिक्विड डाइट से व्रत तोड़ती हैं और बाद में खाना खाती हैं तो आपको इसका बहुत फायदा होता है और पेट की समस्या भी नहीं होती. अगर कोई पहली बार व्रत रख रहा है उनके लिए ये काफी उपयोगी साबित हो सकती है. आइए जानते हैं पानी की जगह किन चीजों से व्रत खोल सकते हैं.

1- नारियल पानी
व्रत खोलते समय साधारण पानी की जगह नारियल पानी पिएं. इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी. नारियल पानी में मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. 

2- फ्रूट जूस
अगर आपको व्रत पानी से ही खोलना है तो एक घूंट पानी पीकर व्रत खोले और इसके बाद जूस पी लें. इससे दिनभर की थकान और कमजोरी दूर हो जाएगी. फलों का जूस पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है और ये विटिमिन्स की कमी भी पूरी करता है.

3- नींबू पानी
नींबू पानी वैसे भी तुरंत एनर्जी देने वाला माना जाता है. ऐसे में अगर आप पानी की जगह नींबू पानी पीती हैं तो शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाएगी. नींबू पानी पीने से शरीर को विटामिन और मिनरल मिलते हैं. 

4- ड्राईफ्रूट्स
व्रत खोलते वक्त पहले थोड़े मेवा खा लें. आप काजू, बादाम, अखरोट पिस्ता और किशमिश मिक्स करके खा सकते हैं. इसके बाद पानी पी लें. इससे शरीर को ताकत मिलेगी.

5. कोई मीठी चीज
मीठे में ग्लूकोज होता है इसलिए व्रत खोलने के लिए थोड़ा सा पानी पी लें और बाद में कोई मिठाई या फिर दूध से बनी खीर खाएं, शरीर की खोई एनर्जी वापस आ जाएगी.

 

Read more!

RECOMMENDED