साइंस

एबीए फर्स्ट रनर: भारत में बनी पहली प्राइवेट सैटेलाइट SpaceX Transporter mission से लॉन्च, जानिए क्यों है ये बड़ी उपलब्धि

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 जून 2023,
  • Updated 2:26 PM IST
1/4

भारत की निजी अंतरिक्ष कंपनी अज़ीस्ता बीएसटी एयरोस्पेस द्वारा निर्मित पहला उपग्रह एबीए फर्स्ट रनर स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट के जरिए लॉन्च कर दिया गया. मस्क के स्पेसएक्स राइडशेयर मिशन पर कैलिफोर्निया में वेंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 4ई से सैटेलाइट को लॉन्च किया गया.

2/4

ये उपग्रह मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत की पहल को लेकर प्रतिबद्ध है. कंपनी का लक्ष्य भारत को उपग्रहों के बड़े पैमाने पर निर्माण का केंद्र बनाना है. अज़ीस्ता बीएसटी एयरोस्पेस का दावा है कि कंपनी हर सप्ताह 2 उपग्रह बना सकती है. कंपनी का परिसर 50 हजार वर्गफुट में फैला है. लॉन्चिंग के दौरान भारत के AFR के साथ-साथ रॉकेट पर क्यूबसैट, माइक्रोसैट सहित 72 अंतरिक्ष यान थे.

3/4

सैटेलाइट AFR नागरिक और रक्षा उद्देश्यों के लिए बनाया गया है. AFR एक मॉड्यूलर बस प्लेटफॉर्म पर निर्मित 80 किलो का उपग्रह है और पैनक्रोमेटिक और मल्टीस्पेक्ट्रल इमेजिंग क्षमताओं के साथ वाइड ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग पेलोड होस्ट करता है.

4/4

कंपनी ने इसे कई तकनीकों से लैस किया है. भारतीय निजी कंपनियों ने अभी तक ऐसी कोई सैटेलाइट लॉन्च नहीं की है. अगले एक साल में कंपनी का लक्ष्य 10 सैटेलाइन के उत्पादन का है. ये 80 किलो का पहला उपग्रह है. कंपनी साल में 100 छोटे उपग्रह निर्माण की क्षमता रखती है. भारत को सैटेलाइट मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में यह पहला कदम है.