एस्ट्रोनॉमर्स को फिर मिला एक नया एक्सोप्लैनेट, 1 करोड़ साल में अपने तारे में विलीन हो जाएगा यह ग्रह

नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) द्वारा इस ग्रह के तारे, TOI-2109 को देखा गया था और तारे की पहचान 2,109वें "TESS ऑब्जेक्ट ऑफ इंटरेस्ट" के रूप में की गई थी. यह तारा हमारे सूर्य की तुलना में आकार और द्रव्यमान में लगभग 50 प्रतिशत बड़ा है.

Representative image
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 7:21 AM IST
  • पृथ्वी से है लगभग 855 प्रकाश वर्ष दूर
  • इसका तारा सूर्य की तुलना में 50 प्रतिशत बड़ा
  • यह स्टडी देगी कई सवालों के जवाब 

एस्ट्रोनॉमर्स ने एक विशाल, गर्म एक्सोप्लैनेट खोजा है जो हर 16 घंटे में एक बार अपने तारे की परिक्रमा करता है. टीओआई-2109बी नाम का यह ग्रह अपने तारे की ओर खींचा जा रहा है, और इस खोज के प्रमुख लेखक डॉ इयान वोंग ने एक रिलीज में कहा, " यदि हम भाग्यशाली रहे, तो एक या दो वर्षों में हम यह पता लगाने में सक्षम हो सकते हैं कि ग्रह अपने तारे के करीब कैसे जाता है." उन्होंने कहा, "अपने जीवनकाल में हम इस ग्रह को अपने तारे में गिरते हुए नहीं देख पाएंगे लेकिन इसे और 1 करोड़ साल का समय देने पर ऐसा हो सकता है”.

पृथ्वी से है लगभग 855 प्रकाश वर्ष दूर

TOI-2109b बृहस्पति के द्रव्यमान का लगभग पांच गुना है और पृथ्वी से लगभग 855 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है. इस स्टडी के सह-लेखक, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के कावली इंस्टीट्यूट फॉर एस्ट्रोफिजिक्स और अंतरिक्ष अनुसंधान के एक शोध वैज्ञानिक डॉ अवि शपोरर ने एक विज्ञप्ति में कहा, “बृहस्पति जितना विशाल और भारी ग्रह एक ऐसी कक्षा में कैसे पहुंचता है जो बहुत छोटा है? हमारे सौर मंडल में ऐसा कुछ नहीं है और हम इसे उनका अध्ययन करने और उनके अस्तित्व की व्याख्या करने में मदद करने के अवसर के रूप में देखते हैं. "

इसका तारा सूर्य की तुलना में 50 प्रतिशत बड़ा

13 मई, 2020 को नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) द्वारा इस ग्रह के तारे, TOI-2109 को देखा गया था और तारे की पहचान 2,109वें "TESS ऑब्जेक्ट ऑफ इंटरेस्ट" के रूप में की गई थी. यह तारा हमारे सूर्य की तुलना में आकार और द्रव्यमान में लगभग 50 प्रतिशत बड़ा है. चूंकि एक्सोप्लैनेट अपने तारे के बेहद करीब है, इसलिए दिन का तापमान 3,500 केल्विन या 3300 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच सकता है. "इस बीच, ग्रह की रात की चमक TESS डेटा की संवेदनशीलता से कम है, जो इस बारे में सवाल उठाती है कि वास्तव में वहां क्या हो रहा है," डॉ शोपर कहते हैं.

यह स्टडी देगी कई सवालों के जवाब 

"क्या वहां का तापमान बहुत ठंडा है, या ग्रह किसी तरह दिन की गर्मी को लेता है और रात के साइड ट्रांसफर करता है? हम इन अति गर्म ज्यूपिटर के लिए इस प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश की शुरुआत में हैं, "उन्होंने कहा. शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि एक्सोप्लैनेट प्रति वर्ष 10 से 750 मिलीसेकंड की दर से अपने तारे में घूम रहा है. लीड लेखक डॉ वोंग का कहना है कि TOI-2109b एक्सोप्लैनेट के सबसे चरम उपवर्ग का गठन करता है. उन्होंने कहा "हमने अभी-अभी उनके वायुमंडल में होने वाली कुछ अनोखी भौतिक और रासायनिक प्रक्रियाओं को समझना शुरू किया है - ऐसी प्रक्रियाएं जिनका हमारे अपने सौर मंडल में कोई एनालॉग नहीं है." 


 

Read more!

RECOMMENDED