Black Hole के रहस्य से उठेगा पर्दा, NASA के इस टेलीस्कोप से वैज्ञानिक जान पाएंगे राज

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से वैज्ञानिकों को ब्लैक होल से जुड़े हुए कई राज के बारे में पता क्लेगा. वहीं इसको लेकर नासा के एक वैज्ञानिक ने कहा कि यह टेलिस्कोप वेब इन आदिम वस्तुओं को जानने के लिए यह एकदम सही टाइम मशीन है.

NASA James Webb Space Telescope
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 जून 2022,
  • अपडेटेड 4:36 PM IST
  • इस टेलिस्कोप ने क्लिक की थी ब्लैक होल की तस्वीर
  • इस टेलिस्कोप पता चलेगा कितना पुराना ब्लैक होल

NASA का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) अंतरिक्षर के छुपे राजों को खोजने के लिए जल्द ही लंबी यात्रा शुरू करने जा रहा है. वहीं यह स्पेस टेलीस्कोप काफी पॉवरफुल है. वहीं इसके द्वारा क्लिक किए जाने वाले पहले इमेज का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन इस टेलीस्कोप को पहले ही किसी मिशन के लिए तैयार किया जा चुका है. वहीं इस टेलीस्कोप से ब्लैक होल के बारे में और भी ज्यादा जानने में मददगार साबित होगा. इसके साथ ही ब्लैक होल के सुपरमैसिव पार्टिकल के बारे में और भी जानने में मददगार होगा. 

ब्लैक होल को जानने में मिलेगी मदद
जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने हाल ही में सेगीटेरियश ए की ऐतिहासिक फोटो क्लिक की थी. जो एक सुपरमैसिव ब्लैक होल हमारी आकाशगंगा मिल्की वे के ठीक केंद्र में रहता है. जबकि उनकी छवि एक धुंधली और पिक्सेल युक्त नारंगी प्रभामंडल जैसी संरचना है. इससे वैज्ञानिकों को विश्वास से परे उत्साहित किया है क्योंकि इस आकार का एक ब्लैक होल एक आकाशगंगा के भीतर सादे दृष्टि में छिपा हुआ एक बहुत ही दुर्लभ घटना है. वहीं इससे ब्लैक होल के बारे में वैज्ञानिकों को और भी ज्यादा जानने को मिलेगा. 

JWST परफेक्ट टाइम मशीन
NASA ने इस जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को परफेक्ट टाइम मशीन कहा है. इसकी मदद से ब्लैक होल के बारे में और भी जानने को मिलेगा. सात ही मिले ब्लैक होल कितना पुराना है. इसके बारे में भी खुलासा हो सकेगा. साथ ही इसके द्वारा लिए गए तस्वीरों से ब्लैक होल की गुत्थी को सुलझाने में भी मदद मिलेगी. वहीं अभी तक यह पता नहीं लगाया जा सका है कि सेगीटेरियश ए के पास मिला ब्लैक होल कितने साल पुराना है. 

ऐसे बनता है ब्लैक होल 
एक थ्योरी के अनुसार एक बड़े तारे जब अपनी उर्जा को पूरी तरह से नष्ट कर लेता है. इस दौरान ग्रह फिर अपने आप में ढह जाता है और अत्यधिक उच्च गुरुत्वाकर्षण बल के साथ एक उच्च घनत्व संरचना बनाता है, जिसे हम ब्लैक होल के रूप में जानते हैं. NASA के एक वैज्ञानिक ने कहा कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) वेब इन आदिम वस्तुओं को जानने के लिए यह एकदम सही टाइम मशीन है. इसकी मदद से दूर के अत्यंत दूर की आकाशगंगाओं का पता लगाने में मददगार साबित होती है. 

 

Read more!

RECOMMENDED