Canned Drinking Water: सूरज की रोशनी और हवा से तैयार किया जा रहा है ये पानी, Sky Wtr हाइड्रोपैनल तकनीक का कर रहा है इस्तेमाल

सूरज की रोशनी और हवा से अब पीने का पानी तैयार किया जा रहा है. Sky Wtr इसके लिए हाइड्रोपैनल तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है. हाइड्रोपैनल हद तक नॉर्मल सोलर पैनलों की तरह दिखते हैं, लेकिन बिजली पैदा करने के बजाय, वे साफ पानी का उत्पादन करते हैं

Canned Drinking Water (Photo/Social Media)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 2:16 PM IST
  • पैनल एक दिन में करता है 3 लीटर पानी का उत्पादन 
  • हवा से तैयार होगा पीने का साफ पानी

कल्पना करें कि आप अपने पीने का पानी आस-पास की हवा और सूरज की रोशनी की मदद से ले रहे हैं. ये सुनने में केवल एक कहानी भर लगता है. लेकिन ऐसा नहीं है, ये मुमकिन है. अमेरिका की एक कंपनी इसे हकीकत बना रही है. सोर्स कंपनी एरिजोना के स्कॉट्सडेल में स्थित है. इस कंपनी ने सोलर पावर्ड पैनलों का उपयोग करके साफ पीने वाले पानी का उत्पादन करने का एक तरीका खोज लिया है. इसमें हवा से नमी को खींचा जाता है.

नाम रखा गया है स्काई Wtr 
सोर्स के इस नए प्रोडक्ट को स्काई डब्ल्यूटीआर (Sky Wtr) कहा जा रहा है. जल्द ही इसे अमेरिका में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा. यह सिर्फ एक बोतलबंद पानी का ब्रांड नहीं है, इसमें हाइड्रोपैनल टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है.  हाइड्रोपैनल का उपयोग करके इस डिब्बाबंद पानी को बनाया गया है. ये हाइड्रोपैनल हवा से सीधे पानी इकट्ठा करने और शुद्ध करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करता है. 

कैसे हुआ ये सब शुरू
सोर्स की यात्रा लगभग दस साल पहले एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में शुरू हुई थी. वहां के शोधकर्ताओं ने हाइड्रोपैनल तकनीक विकसित की. न्यूसाइंटिस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोर्स ने अपनी प्रक्रिया के बारे में बताया कि इसमें हवा से नमी को खींचा जाता है. इसलिए ये काफी शुद्ध पानी होता है.

कैसे होता है इसमें टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल?
हाइड्रोपैनल काफी हद तक नॉर्मल सोलर पैनलों की तरह दिखते हैं, लेकिन बिजली पैदा करने के बजाय, वे साफ पानी का उत्पादन करते हैं. जानते हैं वह कैसे करते हैं:

1. पैनल पहले हवा से जलवाष्प (water vapor) खींचते हैं.
2. इस वाष्प को पैनल के अंदर एक विशेष मटेरियल से एब्सॉर्ब किया जाता है.
3. सिस्टम इस सामग्री को गर्म करने के लिए सोलर एनर्जी का उपयोग करता है. 
4. नमी फिर पैनल के अंदर कंडेंस होकर लिक्विड पानी में बदल जाती है.

पैनल एक दिन में करता है 3 लीटर पानी का उत्पादन 
प्रत्येक पैनल एक दिन में लगभग 3 लीटर पानी का उत्पादन कर सकता है. यहां तक ​​कि एरिजोना जैसी सूखी जगहों में भी. यह किसी व्यक्ति की दैनिक पीने की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है.

सोर्स ने अगस्त या सितंबर 2024 तक प्रमुख अमेरिकी स्टोरों में अपने स्काई डब्ल्यूटीआर की बिक्री शुरू करने की योजना बनाई है. पानी रिसाइकल करने वाले एल्यूमीनियम के डिब्बे और बोतलों में उपलब्ध होगा, जो इसे पर्यावरण के अनुकूल बना देता है.

पानी की कमी का समाधान
2014 में जीरो मास वॉटर के रूप में अपनी स्थापना के बाद से, सोर्स ने दुनिया भर के 56 देशों में हाइड्रोपैनल लगाए हैं. ये पैनल अलग-अलग काम आ सकते हैं. इन्हें छतों पर या जमीन पर रखा जा सकता है. इन्हें किसी भवन के वाटर सिस्टम से भी सीधे जोड़ा जा सकता है. प्रत्येक हाइड्रोपैनल की लागत लगभग 3,000 डॉलर (लगभग 2.5 लाख रुपये) है. कंपनी का लक्ष्य उन समुदायों को पीने का पानी उपलब्ध कराना है जो पानी की कमी से जूझ रहे हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED