The Agent Hospital: चीन का लॉन्च हुआ पहला AI अस्पताल, कंप्यूटर और स्मार्टफोन के जरिए एआई डॉक्टर से बात कर सकते हैं मरीज, खासियत जान रह जाएंगे दंग

एआई अस्पताल अपने आप एक नया प्रयास है. इसमें एआई डॉक्टर वर्चुअली मरीजों का इलाज करते हैं. बीजिंग की सिंघुआ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इसे बनाया है. इसे एजेंट हॉस्पिटल कहा जाता है, जहां विर्चुअल रूप से मरीजों का इलाज एआई डॉक्टर करते हैं.

China AI Hospital (Photo/GettyImages)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 11:02 AM IST
  • कुछ ही दिन में कर सकेंगे 10 हजार मरीजों का इलाज 
  • चीन में खुला दुनिया का पहला ऐसा अस्पताल

दुनिया तेजी से अलग-अलग क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी की तरफ बढ़ रही है. अब हेल्थ सर्विस के दरवाजे भी AI के लिए खुल गए हैं. चीन में दुनिया का पहला एआई अस्पताल बनाया गया है. इस हॉस्पिटल में AI रोबोट डॉक्टर वर्चुअल रूप से मरीजों का इलाज कर सकेंगे. इतना ही नहीं ये इलाज काफी तेजी से हो सकेगा. 

हेल्थ सर्विसेज में एआई की क्षमता को पहले से ही महसूस किया जा रहा है. जैसे AI बड़े डेटा सेट को आसानी से और जल्दी देख सकता है. साथ ही मरीजों की रिपोर्ट्स को जल्दी पढ़ सकता है और बता सकता है कि अब मरीज को किस ट्रीटमेंट की जरूरत है. पुरानी बीमारियों या रिपोर्ट्स से भी ये पता लगाया जा सकता है कि रोगी को कौन सी दवा देनी है या उन्हें फिर से कौन सी बीमारी हो सकती है. 

इसके अलावा, एआई ने मेडिसिन की खोज और बनाने में भी काफी प्रगति की है. स्मार्ट वर्चुअल हेल्थ असिस्टेंट्स जैसे एक्सपेरिमेंट कहीं न कहीं रोगी को उनकी मेडिसिन मैनेज और ट्रीटमेंट में मदद कर रहे हैं. दवा याद दिलाने से लेकर लक्षणों को ट्रैक करने और हेल्थ से जुड़े अलग-अलग सवालों का जवाब देना इसी में शामिल है. 

कैसे बना AI अस्पताल?
हालांकि, एआई अस्पताल अपने आप एक नया प्रयास है. इसमें एआई डॉक्टर वर्चुअली मरीजों का इलाज करते हैं. बीजिंग की सिंघुआ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इसे बनाया है. इसे एजेंट हॉस्पिटल कहा जाता है, जहां विर्चुअल रूप से मरीजों का इलाज एआई डॉक्टर करते हैं.

(Photo:GettyImages)

इसका प्राथमिक उद्देश्य एआई डॉक्टर एजेंटों को एक सिम्युलेटेड माहौल में ट्रेनिंग देकर उनकी मेडिकल कंसल्टंसी में सुधार करना है.

ये एजेंट इंसानों से ज्यादा तेजी से सीखते भी हैं, विकसित भी होते हैं और हर दिन अपनी बीमारियों का इलाज करने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं. ट्रीटमेंट और डाइग्नोस और सटीकता में ये रोबोट इंसानी डॉक्टरों से भी आगे निकल सकते हैं.

कुछ ही दिन में कर सकेंगे 10 हजार मरीजों का इलाज 
शोधकर्ताओं का दावा है कि यह AI बेस्ड हेल्थ केयर सर्विस लोगों का  तेजी से इलाज कर सकेगी, सस्ती होगी और सुविधाजनक होगी. इसके अलावा, एआई डॉक्टर उन मरीजों की बड़ी संख्या का इलाज कर सकेंगे, जिन्हें आम डॉक्टरों को इलाज करने में सालों लगते हैं. उदाहरण के लिए, एआई डॉक्टर कुछ ही दिनों में 10,000 मरीजों का इलाज कर सकते हैं—जो काम नॉर्मल डॉक्टरों को करने में दो साल लगेंगे. 

(Photo:GettyImages)

शोधकर्ताओं का कहना है कि एजेंट अस्पताल में एआई डॉक्टर एजेंट को डायग्नोस और इलाज कर रहे हैं वह 93.06% सटीक है. 

यह सिम्युलेटेड दुनिया दो संस्थाओं से बनी है: मरीज और मेडिकल प्रोफेशनल. एक एआई अस्पताल सेटअप में, 14 एआई डॉक्टरों और 4 एआई नर्सों की एक टीम शामिल है. 

बता दें, कुछ ही दिनों में हजारों मरीजों का इलाज करने की एआई डॉक्टरों की क्षमता मेडिकल की दुनिया में बड़ा बदलाव ला सकती है. ये  आगे चलकर डॉक्टरों के ऊपर बोझ कम कर सकती है. और सबसे बड़ी खासियत कि इसकी वजह से मरीजों का तेजी से इलाज हो सकेगा.


 

Read more!

RECOMMENDED