चीन ने अपना पहला Quantum Computer किया लॉन्च, जानें क्या है इसकी खासियत और ये कैसे काम करता है?

Quantum Computer: क्वांटम कंप्यूटिंग की दौड़ में कई बड़े देश एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. कहा जाता एक बार जिस देश ने इस तकनीक में महारथ हासिल कर ली तो उसके लिए दूसरे देश के सूचना तंत्र को हैक करना काफी आसान हो जाएगा. इस दिशा में चीन एक कदम आगे बढ़ते हुए पहला क्वांटम कंप्यूटर लॉन्च किया है.

Baidu Inc Released Its First Quantum Computer ( Photo -Reuters)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 10:37 PM IST
  • इस तकनीक को हासिल करने के लिए दुनिया के कई देश कर रहे निवेश

चीनी सर्च इंजन दिग्गज Baidu Inc ने गुरुवार को अपना पहला क्वांटम कंप्यूटर जारी किया. कंपनी व्यवहारिक उपयोग के लिए प्रौद्योगिकी को लागू करने की वैश्विक दौड़ में शामिल होकर, बाहरी उपयोगकर्ताओं के लिए इसे उपलब्ध कराने के लिए तैयार है.

Baidu ने एक बयान में कहा कि, Baidu द्वारा विकसित क्वांटम कंप्यूटर, जिसे "Qianshi" कहा जाता है. इसमें 10-क्वांटम-बिट (qubit) प्रोसेसर है. साथ ही कंपनी ने 36-qubit क्वांटम चिप भी विकसित करने की बात कही है.

क्या है क्वांटम कंप्यूटर, कैसे करता है काम?

क्वांटम कंप्यूटर बिट्स पर काम करता है. आज के क्लासिकल कंप्यूटर 0 और 1 या कहें ऑन और ऑफ स्टेट के आधार पर डाटा प्रोसेस करते हैं. क्वांटम कंप्यूटर एक ही समय में दोनों पॉसिबल स्टेट में होता है. आसान तरीके से समझें तो एक ही समय में वहां 0 और 1 दोनों स्टेट को शो करता है. उसी के सहारे वह डाटा प्रोसेस करता है. इस प्रोसेस को सुपर पोजिशनिंग के नाम से जाना जाता है. क्योंकि क्वांटम कंप्यूटर कुबीट्स पर काम करते हैं, ये एक ही समय में एक सवाल के सभी संभावित उत्तर खोज कर बता सकते हैं. ये एक सवाल के करोड़ों पॉसिबिलिटीज और पैटर्न को मिनटों में खंगाल कर बता सकते हैं. कहा जाता एक बार जिस देश ने इस तकनीक में महारथ हासिल कर ली तो उसके लिए दूसरे देश के सूचना तंत्र को हैक करना काफी आसान हो जाएगा. 

कई देश इस तकनीक में कर रहे निवेश

भारत के अलावा दुनिया के दूसरे देश भी इस तकनीक में निवेश कर रहे हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और यूरोपीय संघ ने क्वांटम कंप्यूटिंग में बड़े पैमाने पर वित्त पोषित परियोजनाओं की शुरुआत की है, जिससे इस क्षेत्र में तेजी आने की उम्मीद है. बाजार शोधकर्ता आईडीसी के अनुसार, वैश्विक सरकारें और कंपनियां 2027 के अंत तक क्वांटम विकास में लगभग 16.4 बिलियन डॉलर का निवेश करेंगी.

यूएस टेक दिग्गज IBM (IBM.N) ने कहा है कि उसकी योजना 2025 में 4,000 से अधिक qubit प्रोसेसर के साथ एक क्वांटम कंप्यूटर को व्यावसायिक उपयोग के लिए तैयार करने की है. बता दें कि IBM ने अब तक 127 qubits के साथ क्वांटम प्रोसेसर जारी किए हैं.

Alphabet Inc's (GOOGL.O) Google भी इस दशक के अंत तक 1,000,000 qubits के साथ एक कंप्यूटर विकसित करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है.

Read more!

RECOMMENDED