जंगली जानवरों तक भी पहुंचा Covid-19 वायरस, हिरण में पाया गया ओमिक्रॉन वेरिएंट

Omicron Variant in Animals: वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च के लिए 131 हिरण के सैंपल लिए हैं. ये सैंपल दिसंबर के मध्य से जनवरी के बीच लिए गए थे. इनमें से लगभग 15% जानवरों में कोविड एंटीबॉडी पाई गई है. इनमें से 68 हिरणों के PCR-टेस्ट किए गए जिसमें से सात हिरण संक्रमित पाए गए. इनके सैंपल में ओमिक्रॉन की पहचान जीनोम सिक्वेंसिंग से की गई.

हिरण में पाया गया ओमिक्रॉन वेरिएंट
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 11:22 AM IST
  • रिसर्च के लिए 131 हिरण के सैंपल लिए हैं
  • हिरण में ज्यादा है कोविड-19 पॉजिटिव होने की संभावना

ओमिक्रॉन अब इंसानों से होता हुआ जानवरों में भी पहुंच गया है. मंगलवार को न्यूयॉर्क के स्टेटन द्वीप पर सफेद पूंछ वाले हिरण में ओमिक्रॉन वेरिएंट पाया गया है. ये पहला मामला है जो जंगली जानवरों में पाया गया है. पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी, शिकागो यूनिवर्सिटी, व्हाइट बफ़ेलो एनजीओ, सिटी ऑफ न्यूयॉर्क पार्क्स एंड रिक्रिएशन और कई दूसरे संस्थानों के वैज्ञानिकों ने मिलकर इस रिसर्च को किया है. 

131 हिरण के सैंपल किये गए थे इकट्ठा 

आपको बता दें, वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च के लिए 131 हिरण के सैंपल लिए हैं. ये सैंपल दिसंबर के मध्य से जनवरी के बीच लिए गए थे. इनमें से लगभग 15% जानवरों में कोविड एंटीबॉडी पाई गई है. इनमें से 68 हिरणों के PCR-टेस्ट किए गए जिसमें से सात हिरण संक्रमित पाए गए. इनके सैंपल में ओमिक्रॉन की पहचान जीनोम सिक्वेंसिंग से की गई. हालांकि, ऐसी संभावना जताई गई है कि इनमें से कुछ जानवर पहले से ही कोविड-19 संक्रमित थे. 

हिरण में ज्यादा है कोविड-19 पॉजिटिव होने की संभावना 

रिसर्च में कहा गया है कि जो भी रिसर्च के रिजल्ट आए हैं वो अप्रत्याशित (Unexpected) नहीं थे, क्योंकि हिरणों को हम कोविड के लिए काफी संवेदनशील मानते हैं. इन्हे कोविड-19 होने का खतरा पहले से ही है. पिछले नवंबर में, आयोवा में दिसंबर 2020 और जनवरी 2021 के बीच  सैंपल लिए गए थे उनमें 80% हिरण कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. 

तब से लेकर अब तक करीब एक दर्जन से ज्यादा अमेरिकी राज्यों में हिरण कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि, ये संक्रमण हिरणों तक कैसे फैला, इसको लेकर अभी भी कुछ साफ नहीं है. 

जानवरों की मॉनिटरिंग जरूरी

रिसर्च में कहा गया, “हमारी रिसर्च बताती है कि SARS-CoV-2 B.1.1.1.529 Omicron VoC सफेद पूंछ वाले हिरण को संक्रमित कर सकता है. इकोलॉजिकल ट्रांसमिशन नेटवर्क की पहचान करने और संभावित जोखिमों का बेहतर आकलन करने के लिए उन पशुओं की मॉनिटरिंग जरूरी है.”

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक शोधकर्ता विवेक कपूर ने कहा कि इससे मनुष्यों को कोई खतरा नहीं है. बल्कि हिरणों को, ये वायरस के साथ विकसित होने और उसके अनुकूल अपने आप को बनाने के लिए अवसर प्रदान करता है.”

ये भी पढ़ें

 

Read more!

RECOMMENDED