फूड सेफ्टी के लिए कमाल का इनोवेशन! फ्रिज में पड़ा खाना ठीक है या नहीं? बिना चखे Electronic Tongue की मदद से जान पाएंगे

वैज्ञानिकों ने AI की मदद से Electronic Tongue बनाया है, इसके जरिए पता लगाया जा सकेगा कि खाना फ्रेश है या खराब. इसके लिए वैज्ञानिकों ने ion-sensitive field-effect transistor का इस्तेमाल किया है. सेंसर आयन के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है और इसे इलेक्ट्रिक सिग्नल में बदल देता है.

electronic tongue tells if your food is spoiled
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 1:25 PM IST
  • कैसे काम करती है 'इलेक्ट्रॉनिक टंग'?
  • जीवन को आसान बना सकती है इलेक्ट्रॉनिक टंग

खाना फ्रेश है या खराब ये जांचने के लिए अक्सर हम पहले चख कर देखते हैं. खाने की क्वालिटी को जांचने के लिए टेस्ट करना सामान्य प्रक्रिया है लेकिन कई बार इसके नुकसान भी देखने को मिलते हैं. खराब खाना टेस्ट करने से आपको फूड पॉइजनिंग, डायरिया जैसी परेशानियां भी हो सकती है लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि वैज्ञानिकों ने इसका भी समाधान खोज निकाला है.

वैज्ञानिकों ने AI की मदद से एक ऐसा Electronic Tongue बनाया है, इसके जरिए पता लगाया जा सकेगा कि खाना फ्रेश है या खराब. ये डिवाइस अलग-अलग कॉफी ब्लैंड्स के बीच फर्क बता सकता है और यहां तक ​​कि यह भी बता सकता है कि कोई ड्रिंक कब खराब होगी. ये इलेक्ट्रॉनिक टंग आयन-सेंसिटिव एरिया-इफेक्ट ट्रांजिस्टर पर काम करती है.

इस डिवाइस में लगे सेंसर खाना या लिक्विड के सरफेस से छोटे-छोटे सैंपल लेते हैं. फिर यह सेंसर उन सैंपल्स को जांचते हैं और उनमें मौजूद स्वाद और ताजगी के बारे में जानकारी जुटाते हैं, जिससे आपको पता चलता है कि खाना खराब हो चुका है या कितने दिन में खराब हो जाएगा. ये इलेक्ट्रॉनिक टंग 91 फीसदी सही परिणाम बताती है.

कैसे काम करती है 'इलेक्ट्रॉनिक टंग'?
सेंसर से मिली जानकारी को AI सिस्टम प्रोसेस करता है. यह सिस्टम कई तरह के खाने के डेटा से ट्रेंड किया गया होता है, जिससे यह आसानी से पता लगा सकता है कि खाना खराब हुआ है या नहीं. इस डिवाइस को खाने में डाल दिया जाता है, जहां सेंसर खाने के कॉम्पोनेंट्स को महसूस कर स्वाद के साथ ही खाने की ताजगी, उसके PH लेवल, और बैक्टीरिया की उपस्थिति का भी पता लगा सकते हैं.

जीवन को आसान बना सकती है इलेक्ट्रॉनिक टंग
इलेक्ट्रॉनिक टंग कई तरह से हमारी ज़िंदगी को आसान बना सकती है. यह डिवाइस न केवल खाने की गुणवत्ता को जांचती है, बल्कि हमें बीमार होने से भी बचा सकती है.  

खराब खाने से बचाव: सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह डिवाइस आपको खराब खाना खाने से बचा सकता है. हम अक्सर पता नहीं कर पाते कि प्रिज में रखा खाना खराब हो चुका है, लेकिन यह डिवाइस तुरंत आपको अलर्ट कर देगी.
   
खाने की बर्बादी को रोकना: कई बार हम सिर्फ शक के कारण खाना फेंक देते हैं कि शायद वह खराब हो गया है. इस डिवाइस की मदद और सही जानकारी के आधार पर खाना का सही इस्तेमाल किया जा सकेगा. इससे खाने की बर्बादी कम होगी.
   
स्वास्थ्य में सुधार: खराब खाना खाने से कई बार स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, जैसे फूड पॉइजनिंग. यह डिवाइस ऐसी समस्याओं को रोकने में मदद कर सकती है, क्योंकि यह आपको पहले ही खराब खाने के बारे में बता देती है.
   
समय की बचत:
कई बार हमें खाना चखकर या सूंघकर यह पता लगाना पड़ता है कि वह खराब हुआ है या नहीं. यह डिवाइस तुरंत परिणाम देती है, जिससे आपका समय बचता है.

Read more!

RECOMMENDED