मशरूम से मिलेगा सोना! गोवा के रिसर्चर्स ने ढूंढे गोल्ड Nano Particles, मेडिकल सेक्टर में हो सकती है बड़ी मदद

Gold from Mushroom: इस रिसर्च की मदद से मेडिकल क्षेत्र में क्रांति आ सकती है. मान लीजिए कि शरीर में कोई पहुंचानी है, तो वह दवा को नैनोपार्टिकल पर रखकर फिर उसे शरीर में प्रवेश करवाया जा सकता है.

Mushroom
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 12:35 PM IST
  • मशरूमों के दानेदार रूपों का उपयोग किया गया 
  • सोने के नैनोपार्टिकल की मांग बढ़ रही है

मशरूम से सोना मिल सकता है. जी हां, दरअसल, गोवा में दो शोधकर्ताओं ने एक प्रकार के जंगली मशरूम का उपयोग करके सोने के नैनोकण बनाए हैं. ये मशरूम, जिन्हें स्थानीय रूप से 'रोन ओलमी' कहा जाता है, टर्मिटोमाइसेस प्रजाति के हैं और दीमक की पहाड़ियों पर उगते हुए पाए जाते हैं. ये गोवावासियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. खासकर मानसून के मौसम में इनकी मांग और भी ज्यादा बढ़ जाती है. 

मशरूमों के दानेदार रूपों का उपयोग किया गया 

सोने के नैनोकणों को बनाने के लिए इन मशरूमों के विशेष दानेदार रूपों का उपयोग किया गया है. इस खोज की मदद से गोवा के प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग नई तकनीक बनाने और अर्थव्यवस्था को बढ़ने में किया जा सकता है. ये स्टडी टेलर और फ्रांसिस की प्रतिष्ठित जियोमाइक्रोबायोलॉजी जर्नल में पब्लिश हुई है. इस रिसर्च के पीछे शोधकर्ता डॉ. सुजाता दाबोलकर और डॉ. नंदकुमार कामत हैं.

सोने के नैनोपार्टिकल की मांग बढ़ रही है 

दरअसल, बायोमेडिकल और बायोटेक्नोलॉजिकल विज्ञान में तेजी से विकास हो रहा है. ऐसे में टार्गेटेड ड्रग डिलीवरी, मेडिकल इमेजिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग में मशरूम के नैनोपार्टिकल का इस्तेमाल होता है. और यही वजह है कि सोने के नैनोपार्टिकल की मांग बढ़ गई है. वैज्ञानिक डॉ. नंदकुमार कामत ने जहरीले केमिकल एजेंट का उपयोग करने वाले पारंपरिक तरीकों की तुलना में इसे ज्यादा कारगर और बेहतर बताया है. 

क्यूपेम के सरकारी कॉलेज में सहायक प्रोफेसर डॉ. सुजाता दाबोलकर ने इसे लेकर इंडियन एक्सप्रेस से बात की. उन्होंने कहा, “इस रिसर्च की मदद से मेडिकल क्षेत्र में क्रांति आ सकती है. मान लीजिए कि शरीर में कोई पहुंचानी है, तो वह दवा को नैनोपार्टिकल पर रखकर फिर उसे शरीर में प्रवेश करवाया जा सकता है.”

प्राकृतिक तरीके से बनाए जा सकते हैं नैनोपार्टिकल 

सोने के नैनोपार्टिकल की वैश्विक बाजार में काफी कीमत है. फरवरी 2016 तक एक मिलीग्राम सोने के नैनोपार्टिकल की कीमत लगभग 80 डॉलर थी, जिसका बाजार मूल्य 80,000 डॉलर प्रति ग्राम के बराबर है. ऐसे में पर्यावरण-अनुकूल तरीकों का उपयोग करके सोने के नैनोपार्टिकल का उत्पादन बड़े पैमाने पर किया जा सकता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED