आ गया दुनिया का पहला AC हेलमेट, आपके सिर को रखेगा कूल

ये हेलमेट एक रिचार्जेबल बैटरी से चलता है. ये एसी हेलमेट सुरक्षा और आराम के साथ प्रोडक्टिविटी बढ़ाते हैं. ये हेलमेट पहले से इंस्टॉल किए गए रिचार्जेबल बैटरी पैक के साथ आते हैं.

दुनिया का पहला एसी हेलमेट
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 12 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 11:55 AM IST
  • ये हेलमेट रिचार्जेबल बैटरी से चलता है.
  • एसी हेलमेट चार वेरिएंट में उपलब्ध होगा.

दुबई स्थित एनआईए लिमिटेड ने भारत के टेक और सेफ्टी स्टार्ट-अप जर्श सेफ्टी के साथ साझेदारी में दुनिया का पहला एसी सेफ़्टी हेलमेट बनाया. एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान आउटडोर वर्कफोर्स और फील्ड एक्जीक्यूटिव के लिए ये एसी सेफ्टी हेलमेट लॉन्च करने की घोषणा की. जर्श सेफ्टी द्वारा निर्मित ये हेलमेट 24ºC तक कूलिंग देने के लिए पेटेंट सॉलिड-स्टेट कूलिंग तकनीक पर काम करता है.  

ये हेलमेट एक रिचार्जेबल बैटरी से चलता है. जर्श सेफ्टी के सीईओ कौस्तुब कौंडिन्य ने कहा, "वरिष्ठ अधिकारियों के लिए प्रीमियम मॉडल में दो घंटे की बैटरी लाइफ होती है, जबकि कुशल कर्मचारियों के लिए हैवी-ड्यूटी मॉडल में 10 घंटे का बैटरी बैकअप होता है. " ये एसी हेलमेट सुरक्षा और आराम के साथ प्रोडक्टिविटी बढ़ाते हैं. ये हेलमेट पहले से इंस्टॉल किए गए रिचार्जेबल बैटरी पैक के साथ आते हैं.  

कौस्तुब कौंडिन्य, श्रीकांत कोम्मुला और आनंद कुमार ने सेफ़्टी हेलमेट का इस्तेमाल करते समय असुविधा होने के बाद 2016 में जर्श एसी हेलमेट का एक प्रोटोटाइप बनाया. कार्यबल के निचले हिस्से के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश करते हुए, उन्होंने एक स्टार्ट-अप कंपनी शुरू की और तेजी से हेलमेट उत्पादन बढ़ाया. एसी हेलमेट एनआईए लिमिटेड के डिस्ट्रब्यूशन नेटवर्क के माध्यम से UAE और पूरे क्षेत्र में उपलब्ध होगा.

जर्श-एनआईए एसी हेलमेट चार वेरिएंट में उपलब्ध होगा

मॉडल C- ये मशीन ऑपरेटरों के लिए है. यह ऑपरेटर की दक्षता को बढ़ाता है और सीधे मशीन के लो-वोल्टेज पावर सोर्स से जोड़ा जा सकता है. 

मॉडल S- कुशल तकनीशियनों के लिए. यह कार्यबल उत्पादकता को बढ़ाता है और बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर 10 घंटे तक चलता है. 

मॉडल E- प्रबंधन, आर्किटेक्ट और अधिकारियों के लिए. इसे आरामदायक फील्ड विजिट के लिए डिज़ाइन किया गया है और बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर 2 घंटे तक चलता है. 

मॉडल W- वेल्डिंग उपकरण ऑपरेटरों के लिए. मॉडल डब्ल्यू आंखों, चेहरे और गर्दन के क्षेत्र के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है.  इसका बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर 2 घंटे का आराम देता है. 

ये भी पढ़ें:

शख्स ने पकड़ी दुर्लभ झींगा मछली, 10 करोड़ में होती है एक, आप भी देखें

फेसबुक के बाद अब अपना मेटावर्स लाने की तैयारी में डिज्नी, जल्द सामने आ सकती हैं डिटेल्स

 

Read more!

RECOMMENDED