भूटान के लिए नई सैटेलाइट लॉन्च करने की तैयारी में इसरो

इसरो भूटान के लिए नई सैटेलाइट लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. इसको के अध्यक्ष के सिवन ने कहा कि भूटान को भारत की तरफ से ये उपहार है. इसके लिए भूटान के वैज्ञानिकों को हमलोग मदद कर रहे हैं.

सांकेतिक तस्वीर
gnttv.com
  • बेंगलुरु,
  • 13 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 6:02 PM IST

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भूटान के लिए नैनो सैटेलाइट लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. दूसरे पीएसएलवी मिशन में सैटेलाइट को लॉन्च किया जाएगा. अंतरिक्ष कूटनीति के तहत भारत भूटान के लिए सैटेलाइट लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है.

भूटान को भारत का उपहार
इसरो के अध्यक्ष के सिवन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कूटनीति पहल के हिस्से के रूप में भूटान को भारत का यह उपहार है. हमारी टीम उनके लोगों को नैनो सैटेलाइट बनाने में मदद कर रही है जिसका इस्तेमाल तस्वीरों के लिए किया जाएगा. सैटेलाइट को ईओएस-6 ले जाने वाली पीएसएलवी से लॉन्च किया जाएगा. इस मिशन के तहत पिक्सेल सैटेलाइट को भी लॉन्च करने की तैयारी है.

आगे बढ़ सकती है लॉन्चिंग की तारीख
इसरो का लक्ष्य था कि साल के अंतिम तिमाही में तीनों ईओएस मिशन को लॉन्च कर दिया जाए, लेकिन कई वजहों से इसमें दिक्कत आ रही है. एजेंसी की तरफ से तय डेटलाइन खराब मौसम और किसी अन्य वजहों से बदला जा सकता है.

इसरो के एक सीनियर वैज्ञानिक ने बताया कि पीएसएलवी का इंटिग्रेशन सतीश धवन स्पेस सेंटर में शुरू होना था लेकिन सैटेलाइट Risat-1A में कुछ तकनीकी खामियों के कारण इसे रोकना पड़ा. जैसे ही सैटेलाइट में तकनीकी खामी दूर हो जाएगी, काम दोबारा शुरू कर दिया जाएगा.

 

Read more!

RECOMMENDED