धरती की ओर तेजी से आ रहे 4 विशालकाय Asteroids...जानिए कितना बड़ा और कितना है खतरनाक

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा धूमकेतु पर लगातार नजर रखती है. खबर है कि नासा को चार विशालकाय धूमकेतु का पता चला है जो धरती की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं.

Asteroids
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 2:09 PM IST

नासा ने भविष्य में पृथ्वी के करीब आने वाले ऐस्टरॉइड्स की लिस्ट जारी की है. ऐस्टरॉइड्स, धूमकेतुओं और उल्काओं से मिलकर, ये छोटे आकाशीय पिंड हमें कई तरह से आश्चर्यचकित कर सकते हैं. 

हाथी जितना वजनी
वर्तमान में 3,865 ज्ञात धूमकेतु और 1,278,065 ज्ञात ऐस्टरॉइड्स हैं. ये दोनों 4.6 अरब साल पहले सौर मंडल के निर्माण के अवशेष हैं. 4 अप्रैल को, 92 फीट लंबाई वाला एक ऐस्टरॉइड पृथ्वी के 1,400,000 किलोमीटर के दायरे से गुजरा. वहीं 5 अप्रैल को लगभग एक बस के आकार का एक और ऐस्टरॉइड  पृथ्वी के पास से केवल 5,68,000 मील के संकीर्ण अंतर से गुजरेगा. 6 अप्रैल को 65 फीट लंबा एक घर के आकार का ऐस्टरॉइड पृथ्वी से 3,570,000 मील दूर होगा. Asteroid 2023 FZ3, जो 150 फीट चौड़ा और एक हवाई जहाज के आकार का है, 67656 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है और 6 अप्रैल को 4,190,000 किलोमीटर की दूरी से पृथ्वी के पास से गुजरेगा.

NASA's का एस्टेरॉयड वॉच डैशबोर्ड उन ऐस्टरॉइड और धूमकेतुओं के अप्रोच की निगरानी करता है जो पृथ्वी के अपेक्षाकृत करीब हैं. डैशबोर्ड प्रत्येक एनकाउंटर का विवरण प्रदान करता है, जैसे निकटतम दृष्टिकोण की तिथि, अनुमानित वस्तु व्यास (estimated object diameter), सापेक्ष आकार और पृथ्वी से दूरी. औसतन, पृथ्वी चंद्रमा से लगभग 239,000 किलोमीटर दूर है. 24 सितंबर को एक ऐतिहासिक घटना में, नासा को OSIRIS-REx मिशन के हिस्से के रूप में ऐस्टरॉइड बेन्नू की पथरीली सतह से एक नमूना प्राप्त होगा.

क्या होते हैं एस्टेरॉयड
एस्टेरॉयड को किसी ग्रह या तारे का टूटा हुआ टुकड़ा माना जाता है. ये पत्थर या धातु के टुकड़े होते हैं जो एक छोटे पत्थर से लेकर एक मील बड़ी चट्टान तक और कभी-कभी तो एवरेस्ट के बराबर तक हो सकते हैं. कहते हैं कि हमारे सौर मंडल में करीब 20 लाख एस्ट्रेरॉयड घूम रहे हैं.

ऐस्टरॉइड कितने खतरनाक हैं?
ऐस्टरॉइड को छोटे ग्रहों के रूप में जाना जाता है जो सौर मंडल के गठन के शुरुआती चरणों से चट्टानी, वायुहीन मलबे से बने होते हैं. उन्हें सौर मंडल के निर्माण से लेफ्ट ओवर के रूप में भी माना जाता है और वे इलिपटिकल सर्कल्स में सूर्य की परिक्रमा करते हैं. सभी आकारों के लगभग 30,000 ऐस्टरॉइड, जिनमें 850 से अधिक एक किलोमीटर से अधिक चौड़े हैं की पहचान पृथ्वी के आसपास के क्षेत्र में की गई है, जिससे उन्हें "नियर अर्थ ऑब्जेक्ट्स" (NEOs) का लेबल मिला है. हालांकि, उनमें से कोई भी अगली शताब्दी के लिए पृथ्वी के लिए खतरा नहीं है.

 

Read more!

RECOMMENDED