यूके में लोगों की जिंदगी बचाने वाले जोकों के विलुप्त होने का खतरा, जल प्रदूषण है बड़ी वजह

फ्रेशवाटर हैबिटैट्स ट्रस्ट (FHT) के अनुसार, खेती वाले जानवरों के उपचार के लिए जोंक मारे गए हैं. एफएचटी के डॉक्टर जेरेमी बिग्स का कहना है कि जोंक अगले 25 सालों के अंदर विलुप्त हो सकते हैं. चैरिटी से जोकों को अच्छे गुणवत्ता वाले पानी उपलब्ध कराया जा सकता है.

ब्रिटेन में जोंक के विलुप्त होने का खतरा है
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 10:01 AM IST
  • जानवरों के उपचार के लिए भी मारे गए जोंक
  • 25 सालों में विलुप्त हो सकते हैं जोंक

यूके में जल प्रदूषण की वजह से जोकों के विलुप्त होने का खतरा मंडरा रहा है. जोंक जो पहले सभी जगह पाए जाते थे अब सिर्फ गिने चुने तालाबों में पाए जाते हैं. केंट, हैम्पशायर और कुम्ब्रिया जैसे 25 तालाबों में ये जोंक हैं. यह इकलौता ब्रिटिश जोंक है जो इंसानों का खून चूस सकता है.

25 सालों में विलुप्त हो सकते हैं जोंक
फ्रेशवाटर हैबिटैट्स ट्रस्ट (FHT) के अनुसार, खेती वाले जानवरों के उपचार के लिए जोंक मारे गए हैं. एफएचटी के डॉक्टर जेरेमी बिग्स का कहना है कि जोंक अगले 25 सालों के अंदर विलुप्त हो सकते हैं. चैरिटी से जोकों को अच्छे गुणवत्ता वाले पानी उपलब्ध कराया जा सकता है. डॉक्टर बिग्स ने कहा-'हम यॉर्कशायर में ऐसा करने की सोच रहे हैं. यह न्यू फॉरेस्ट के किनारे के आसपास हो सकता है. लेक डिस्ट्रिक्ट में भी इसको लेकर संभावनाएं हैं'. गंदे पानी की वजह से जोंक खत्म हो रहे हैं. साफ पानी उपलब्ध होने पर जोकों को बचाया जा सकता है और इसके अस्तित्व पर जो खतरा है वह कम हो सकता है.

जोंक के काटने से नहीं होता कोई दर्द
डॉ बिग्स ने कहा कि ये वास्तव में दुर्लभ जीव हैं जो इस देश में 25 वर्षों के अंदर आसानी से विलुप्त हो सकते हैं. यदि हम इसको लेकर कुछ नहीं करते हैं तो ये जल्द विलुप्त हो सकता है. ये जोंक यूरोप के दूसरे हिस्सों में भी मिलते हैं लेकिन आमतौर पर हर जगह नहीं पाए जाते हैं. उन्होंने आगे कहा कि लोग सोचते हैं कि जोंक घिनौने जीव होते हैं. इस तरह की सोच लोगों ने जोंक पर बने कार्यक्रमों को देखकर बनाया होगा. जोंक साफ-सुथरे जीव हैं. हमें जोकों से प्यार करना सीखना चाहिए. जोंक इंसानों में कोई बीमारी नहीं फैलाते हैं. उनके काटने से दर्द नहीं होता है क्योंकि वे अपनी लार में नैचुकर पेनकिलर्स पैदा करते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED