देखें अद्भुत नजारा: आज पृथ्वी के पास से गुजरेगा 104 मीटर चौड़ा एस्टेरॉइड

बताया जा रहा है कि लगभग 104 मीटर चौड़ा एक ऐस्टरॉइड आज पृथ्वी के पास से गुजरने वाला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यह एस्टेरॉइड पृथ्वी के 3.48 मिलियन मील के दायरे में होगा. और इसे खतरनाक बताया जा रहा है. इसे नासा ने एस्टेरॉइड 2013 YD48 नाम दिया है और माना जा रहा है कि यह आइकॉनिक बिग बेन से भी बड़ा है.

Representational Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 11 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 7:32 AM IST
  • पृथ्वी के 3.48 मिलियन मील के दायरे में होगा एस्टेरॉइड

बताया जा रहा है कि लगभग 104 मीटर चौड़ा एक ऐस्टरॉइड आज पृथ्वी के पास से गुजरने वाला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यह एस्टेरॉइड पृथ्वी के 3.48 मिलियन मील के दायरे में होगा. और इसे खतरनाक बताया जा रहा है. 

इसे नासा ने एस्टेरॉइड 2013 YD48 नाम दिया है और माना जा रहा है कि यह आइकॉनिक बिग बेन से भी बड़ा है. हालांकि यह पृथ्वी के काफी दूर से निकल जाएगा लेकिन अंतरिक्ष की बात करें तो यह दूरी ज्यादा नहीं है. नासा पृथ्वी के 120 मिलियन मील के भीतर से गुजरने वाली किसी भी वस्तु को नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट (NEO) के रूप में वर्गीकृत करता है. 

क्योंकि किसी भी चीज की वजह से अगर इन एस्टेरॉइड की दिशा में जरा-सा भी बदलाव हो तो यह पृथ्वी के लिए घातक हो सकता है. बहुत से वैज्ञानिक अंतरिक्ष के बारे में जानने के लिए और अपनी पृथ्वी को इस तरह की चीजों से बचाने के लिए हर दिन घंटों तक ऐसे एस्टेरॉइड या अन्य वस्तुओं को ट्रैक करते हैं. 

पिछले हफ्ते भी गुजरे एस्टेरॉइड: 

हालांकि पृथ्वी के करीब आने वाला यह अकेला एस्टेरॉइड नहीं है. एक 7 मीटर चौड़ा एस्टेरॉइड 2014 YE15 6 जनवरी को पृथ्वी के पास से गुजरा था. यह पृथ्वी से 4.6 मिलियन मील की दूरी पर था. 

और 7 जनवरी को 4 मीटर चौड़ा 2020 AP1 नाम का एक एस्टेरॉइड करीब 1.08 मिलियन मील की दूरी पर पृथ्वी के पास से गुजरा. 

Read more!

RECOMMENDED