मालदीव : समुद्र में 200 फीट नीचे खोजी गई 'रेनबो फिश', शरीर पर इंद्रधनुष का हर रंग मौजूद

रेनबो फिश (Rainbow Fish)इसलिए खास है क्योंकि इसके शरीर पर इंद्रधनुष का हर रंग है. वैज्ञानिकों ने इस मछली का ऑफिशियल नाम रोज वील्ड फेयरी रास रखा है.

रेनबो फिश
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 3:18 PM IST
  • रोज वील्ड फेयरी रखा मछली का ऑफिशियल नाम
  • दुनिया की सबसे रंगीन मछली है रेनबो मछली

मालदीव के गहरे समुद्र में वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे रंगीन मछली की खोज की है. रंगीन रीफ मछली मालदीव के वैज्ञानिक द्वारा खोजी जाने वाली पहली नई प्रजाति बन गई है. शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि नई प्रजातियों की बड़ी आबादी है, वे शुरुआती व्यावसायिक हित के संभावित प्रभाव के बारे में चिंतित हैं. वे यह भी कहते हैं कि कोरल रीफ इकोसिस्टम में कई और जैव डायवर्सिटी की खोज की जानी है. 

यह मछली इसलिए खास है क्योंकि इसके शरीर पर इंद्रधनुष का हर रंग है. वैज्ञानिकों ने इस मछली का ऑफिशियल नाम रोज वील्ड फेयरी रास रखा है. मालदीव मरीन रिसर्च इंस्टीट्यूट (MMRI) के जीवविज्ञानी अहमद नजीब ने कहा "इस बार यह अलग है और पहली बार किसी चीज़ का हिस्सा बनना वास्तव में रोमांचक रहा है, विशेष रूप से इस तरह की एक सुंदर प्रजाति पर शीर्ष इचिथोलॉजिस्ट के साथ काम करने का अवसर मिला है."

नई, इंद्रधनुषी रंग की मछली तब सामने आई जब शोधकर्ताओं ने मछली की एक व्यापक प्रजाति, सिरिलब्रस रूब्रिस्क्वामिस की अधिक बारीकी से जांच की और करीब से देखने पर दो अलग-अलग प्रजातियां पाई गईं. दो प्रजातियों के बीच अंतर काफी कम हैं, जैसे कि रीढ़ की ऊंचाई और रंग का अलग होना. 

पश्चिमी हिंद महासागर में पाई जाती है रेनबो फिश 

शनल ओशिएनिक एंड एटमॉस्फियरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के मुताबिक, रेनबो फिश पश्चिमी हिंद महासागर में पाई जाती है. समुद्र की इस जगह को ट्वाइलाइट जोन भी कहते हैं. यह मछली 131 से 229 फीट के बीच तैरती हुई मिली. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED