Human-Like Robots : वैज्ञानिकों ने बनाया 'लिविंग रोबोट', अपनी चोट को भी कर सकता है रिकवर

यह रोबोटिक उंगली इतनी मजबूत और फ्लेक्सिबल है कि आसानी से इंसानों की उंगली की तरह मुड़ सकती है. इसके साथ ही खुद को किसी भी तरह की चोट से रिकवर भी कर सकती है.

मजबूत और फ्लेक्सिबल रोबोटिक उंगली
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 जून 2022,
  • अपडेटेड 2:30 PM IST
  • मजबूत और फ्लेक्सिबल है रोबोटिक उंगली
  • अपनी चोट को भी कर सकती है रिकवर

दुनिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्वांटम कंप्यूटेशन की ओर बढ़ रही है. रोबोट भविष्य हो सकते हैं और रिसर्चर्स की एक टीम ने उन्हें ह्यूमन जैसा बनाने के लिए एक कदम आगे बढ़ाया है. टोक्यो यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने असली स्किन के टिशू( living skin tissue)से एक रोबोटिक उंगली (Robotic Finger)बनाई है. 

बता दें कि, इस रोबोटिक उंगली में जीवित कोशिकाएं यानी लिविंग सेल हैं. इसका शेप एकदम असली उंगली की तरह है. इसे स्ट्रांग बनाने  के लिए ऑर्गेनिक मैटर का इस्तेमाल किया गया है. टीम का दावा है कि इसकी स्किन अपने आप ठीक हो सकती है और इससे उन एप्लीकेशन को भी अनलॉक किया जा सकता है. जो टच कंट्रोल होते हैं. 

अपनी चोट से खुद रिकवर हो सकती है यह उंगली

यह रोबोटिक उंगली इतनी मजबूत और फ्लेक्सिबल है कि आसानी से इंसानों की उंगली की तरह मुड़ सकती है. साथ ही खुद को रिकवर भी कर सकती है, जब रिसर्चर्स ने रोबोटिक उंगली पर एक छोटा सा कट लगाया और इसे कोलेजन बैंडेज से ढक दिया, तो स्किन की फाइब्रोब्लास्ट सेल ने एक हफ्ते के अंदर खुद को रिकवर कर दिया. 

एमआईटी इंजीनियर रितु रमन ने कहा कि यह एक दिलचस्प काम है और इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है.  वह खुद भी जो लिविंग कंपोनेंट के साथ मशीनें भी बनाती हैं. हालांकि, स्किन से ढकी रोबोटिक उंगली अपना ज्यादा समय चीनी, अमीनो एसिड में भिगोने में बिताती है, जिससे स्किन सेल को जीवित रह सकें. 

ये भी पढ़ें : 

Read more!

RECOMMENDED