कितने समझदार हैं आप? इन सात चीजों से लगा सकते हैं पता

मानसिक स्वास्थ्य और उम्र बढ़ने को प्रभावित करने वाले कारकों का अध्ययन करने के लिए विसडम मेजर्स का तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है. नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि छोटे सात-आइटम स्केल से भी किसी के विसडम लेवल को जांचा जा सकता है.

कितने समझदार हैं आप (प्रतीकात्मक तस्वीर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 04 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 11:28 PM IST
  • सात सवालों से किसी के विसडम लेवल को जांचा जा सकता है.
  • 20 से 82 साल की उम्र के 2,093 प्रतिभागियों का किया सर्वे.

एक नयी  स्टडी में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी सेवन आइटम स्केल निर्धारित की है जिसके आधार पर किसी व्यक्ति कि बुद्धिमता की जांच की जा सकती है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक नए अध्ययन के अनुसार, एक सात-आइटम स्केल किसी व्यक्ति के ज्ञान के स्तर (Wisdom Llevel ) को निर्धारित करने में मदद कर सकता है. यह शोध 'इंटरनेशनल साइकोजेरियाट्रिक्स जर्नल' में प्रकाशित हुआ है. 

स्टडी के दौरान रिसर्चस ने पहले 28-आइटम सैन डिएगो विस्डम स्केल (SD-WISE-28) विकसित किया था, जिसका उपयोग ज्ञान का मूल्यांकन करने के लिए बड़े राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययनों, जैविक अनुसंधान और क्लीनिकल ट्रायल में किया गया था. लेकिन एक नए अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि एक छोटा सात-आइटम स्केल (SD-WISE-7) या Jeste-Thomas Wisdom Index भी किसी शख्स के विजडम लेवल को जांचने में विश्वसनीय था. 

सात आइटम की लिस्ट से जांचिए विसडम लेवल

मानसिक स्वास्थ्य और उम्र बढ़ने को प्रभावित करने वाले कारकों का अध्ययन करने के लिए विजडम मेजर्स का तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है. इस रिसर्च के बारे में स्टडी के वरिष्ठ लेखक और सैन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन में मनोचिकित्सा और तंत्रिका विज्ञान के विशिष्ट प्रोफेसर और डीन दिलीप वी जेस्टे ने जानकारी दी. उन्होंने कहा, "हम टेस्ट करना चाहते थे कि क्या केवल सात आइटम की लिस्ट विजडम लेवल जांचने के लिए जानकारी दे सकती है. उन्होंने कहा, "पिछले अध्ययनों से पता चला है कि विजडम में सात कॉम्पोनेंट शामिल हैं- आत्म-प्रतिबिंब, सामाजिक-व्यवहार (जैसे सहानुभूति, करुणा और परोपकारिता), इमोशनल रेगुलेशन, विविध दृष्टिकोणों की स्वीकृति, निर्णायकता, दूसरों को तर्कसंगत और सहायक सलाह देना और आध्यात्मिकता. 

2,093 प्रतिभागियों का किया सर्वे

इस लेटेस्ट स्टडी में ऑनलाइन क्राउडसोर्सिंग प्लेटफॉर्म अमेज़न मैकेनिकल तुर्क के जरिए 20 से 82 साल की उम्र के 2,093 प्रतिभागियों का सर्वे किया गया. SD-WISE-28 से चुने गए सात स्टेटमेंट ज्ञान के सात घटकों से संबंधित हैं और दृढ़ता से असहमत से लेकर दृढ़ता से सहमत होने के लिए 1 से 5 के पैमाने पर मूल्यांकन किए गए हैं. प्रोफेसर  दिलीप वी जेस्टे ने बताया, "हमने जरूरी जानकारी हासिल करने के लिए सही प्रश्नों का चयन किया है जो न केवल विज्ञान की प्रगति में योगदान देते हैं  बल्कि हमारे पिछले डेटा का भी समर्थन करते हैं. 

स्केल में शामिल थे कई फैक्टर 

इसके अलावा SD-WISE-7 दृढ़ता, खुशी और मानसिक स्वास्थ्य के साथ भी संबंधित पायी गयी. वहीं अकेलापन, अवसाद और चिंता के साथ नकारात्मक रूप से रिलेट की गयी. अगले चरणों में ज्ञान का आकलन करने के लिए बड़ी संख्या में विविध आबादी के आनुवंशिक, जैविक, मनोसामाजिक और सांस्कृतिक अध्ययन के साथ ही लोगों में मानसिक, शारीरिक और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य से जुड़े फैक्टर शामिल हैं. स्टडी सह-लेखकों में कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के माइकल थॉमस शामिल थे. वहीं सैन डिएगो यूनिवर्सिटी से बार्टन पामर, एलेन ली, जिनयुआन लियू, रेबेका डेली और शिन टू भी जुड़े हुए थे. 

 

 

Read more!

RECOMMENDED