नासा के कार्गो कैप्सूल को अंतरिक्ष तक पहुंचाएगा स्पेसएक्स का स्पेसक्राफ्ट, पूरी दुनिया देखेगी लाइव टेलीकास्ट

तुर्की के तुर्कसैट 5बी उपग्रह और कंपनी के अपने स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों के लिए शनिवार को दो लिफ्टऑफ़ करने के बाद आज का लॉन्च प्रयास 72 घंटों में स्पेसएक्स के लिए तीसरा लॉन्च होगा. अगर ड्रैगन उम्मीद के मुताबिक लॉन्च हो जाता है, तो अंतरिक्ष यान बुधवार की सुबह (22 दिसंबर) को अंतरिक्ष में पहुंच जाएगा.

Representative image
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 12:57 PM IST
  • भारत के समयानुसार दोपहर 3:36 बजे होगा लॉन्च
  • नए फाल्कन 9 फर्स्ट स्टेज रॉकेट का होगा इस्तेमाल 

अब अंतरिक्ष हमसे ज्यादा दूर नहीं रह गया है. पहले जहां हम तारों को सिर्फ दूर से देख सकते थे, वहीं आज इंसान अंतरिक्ष की सैर कर रहा है. और तो और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी की मदद से लोग इसे लाइव देख पा रहे हैं. 

स्पेसएक्स आज 5:06 ईएसटी यानी भारत के समय के अनुसार 3:36 बजे एक ड्रैगन अंतरिक्ष यान लॉन्च करेगा. यह स्पेसक्राफ्ट अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नासा के लिए अपने लेटेस्ट रिसप्लाई  मिशन के हिस्से के रूप में मंगलवार (21 दिसंबर) को एक नासा कार्गो, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक ले जाएगा और सबसे बढ़िया बात यह है कि आप भी इसे लाइव देख सकते हैं. नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप इस लॉन्च से सीधे जुड़ सकते हैं.

https://www.youtube.com/watch?v=gEv6HLHYhWo

भारत के समयानुसार दोपहर 3:36 बजे होगा लॉन्च

एक नया स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से सुबह 5:06 ईएसटी यानी भारत के समय के अनुसार दोपहर 3:36 बजे लॉन्च होगा. दो चरणों वाले लॉन्चर पैड 39 से एक रोबोट ड्रैगन कार्गो कैप्सूल को लेकर जाएगा, जो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन अंतरिक्ष यात्रियों के लिए 2,948 किलोग्राम से अधिक फ्रेश सप्लाई, एक्सपेरिमेंट हार्डवेयर और अन्य गियर ले जाएगा.

तुर्की के तुर्कसैट 5बी उपग्रह और कंपनी के अपने स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों के लिए शनिवार को दो लिफ्टऑफ़ करने के बाद आज का लॉन्च प्रयास 72 घंटों में स्पेसएक्स के लिए तीसरा लॉन्च होगा. लेकिन ऐसा तभी होगा जब ड्रैगन लॉन्च हो पाए. अगर ड्रैगन उम्मीद के मुताबिक लॉन्च हो जाता है, तो अंतरिक्ष यान बुधवार की सुबह (22 दिसंबर) को अंतरिक्ष में पहुंच जाएगा.

नए फाल्कन 9 फर्स्ट स्टेज रॉकेट का होगा इस्तेमाल 

आज का लॉन्च स्पेसएक्स के वर्कहॉर्स टू-स्टेज फाल्कन 9 रॉकेट की इस साल की 31 वीं उड़ान है. लिफ्टऑफ़ में एक नए फाल्कन 9 फर्स्ट स्टेज के इस्तेमाल होने की उम्मीद है, जिसका नाम  B1069 है. यह इस साल अब तक एक नए रॉकेट के जरिए किया जाने वाला दूसरा स्पेसएक्स लॉन्च है. यह कंपनी का इस साल का छठा ड्रैगन लॉन्च होगा, जिसमें दो क्रू मिशन के साथ-साथ तीन कार्गो उड़ानें शामिल हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED