नई रिसर्च में सामने आई नींद न आने के पीछे की वजह, शोधकर्ताओं ने बताया शरीर में मौजूद प्राकृतिक घड़ी के बारे में

नई रिसर्च में नींद न आने के पीछे की वजह के बारे में बताया गया है. इसमें कहा गया है कि जो लोग दिन की रोशनी में ज्यादा रहते हैं उन लोगों को दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा नींद आती है.

Sleep Cycle
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 7:09 PM IST
  • दिन के समय में रोशनी में आती है ज्यादा नींद
  • हमारे शरीर में होती है प्राकृतिक घड़ी 

नींद को लेकर हुए एक शोध में दावा किया गया है कि रात की अपेक्षा दिन में रोशनी के संपर्क में आने पर लोगों को ज्यादा नींद आती है. साथ ही नींद में होने वाले परिवर्तन के लिए मौसम में होने वाला बदलाव भी काफी हद तक जिम्मेदार होता है. इस शोध में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के 507 ग्रेजुएट छात्रों को शामिल किया गया था, जिसमें उन छात्रों से 2015 और 2018 के बीच हाथ की कलाई मॉनिटर मशीन के माध्यम से डेटा एकत्र किया गया. इस मॉनिटर ने दिन में प्रकाश के संपर्क में आने और रात के समय में वाली नींद की तुलना की गई है. यह शोध जर्नल ऑफ पीनियल रिसर्च में प्रकाशित किया गया है.

हमारे शरीर में होती है प्राकृतिक घड़ी 

वाशिंगटन विश्वविद्यालय से जुड़े जीवविज्ञानी होरासियो डे ला इग्लेसिया कहते हैं कि "हमारे शरीर में एक प्राकृतिक सर्कैडियन घड़ी है जो हमें बताती है कि रात में कब सोना है." उन्होंने कहा कि अगर आपको दिन में सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर ज्यादा नींद आती है, तो वहीं रात के समय में प्राकृतिक सर्कैडियन घड़ी नींद आने में रुकावट पैदा करती है.

दिन के समय में रोशनी में आती है ज्यादा नींद

शोध करने वाली टीम ने पाया कि दिन के दौरान रोशनी हमारे शरीर में होने वाले जोखिम के लिए जिम्मेदार हो सकती है, जिसका मतलब है कि रात के पास आने पर हम नींद के लिए कम तैयार होते हैं. साथ इस रिसर्च में पाया गया कि सर्दियों के दौरान छात्र औसत 35 मिनट बाद बिस्तर पर चले गए और गर्मियों में यह समय औसत 27 मिनट रहा. शोधकर्ताओं का कहना है कि दिन के समय में रोशनी का जोखिम हमारे शरीर पर अलग-अलग प्रभाव डालता है. दिन के दौरान रोशनी में हमें नींद आने की ज्यादा संभावना होती है, जबकि रात में ऐसा नहीं होता. 
 
विशेषज्ञों का कहना है कि वर्तमान समय में लोगों को नींद ना आने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. यदि उन्हें अपनी इस समस्या को समाधान खोजना है तो लोगों को दिन में पर्याप्त समय के लिए घर से बाहर निकलना चाहिए. 

 

Read more!

RECOMMENDED