क्या है Hydrogen Therapy, जिससे आप रह सकते हैं जवां, चीनी रिसर्चर्स ने निकाला नायाब तरीका

आपकी उम्र बढ़नी बंद हो जाएगी और आप जवान रहेंगे. इस रिसर्च का उद्देश्य न केवल शरीर में उम्र से संबंधित हो रहे बड़े बदलावों को पलटना है, बल्कि अल्जाइमर जैसी बीमारियों के खतरे को भी कम करना है. 

हाइड्रोजन थेरेपी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 3:41 PM IST
  • आप रह सकते हैं जवां
  • चीनी शोधकर्ता पहले भी कर चुके हैं रिसर्च 

हर कोई चाहता है कि वो जवान रहे और उनका बुढ़ापा कभी न आए. आने वाले कुछ समय में ऐसा मुमकिन भी हो सकेगा. चीन के वैज्ञानिकों ने इसे लेकर हाइड्रोजन थेरेपी (Hydrogen Therapy) का नायाब तरीका निकाला है. इस थेरेपी की मदद से एंटी-एजिंग में सफलता मिल सकेगी. यानि आपकी उम्र बढ़नी बंद हो जाएगी और आप हमेशा जवान रहेंगे. इस रिसर्च का मकसद न केवल शरीर में उम्र से जुड़े बदलावों को उलटना है, बल्कि अल्जाइमर जैसी बीमारियों को रोकने में भी मदद करना है, जो बढ़ती उम्र के साथ आती हैं. 

क्या है हाइड्रोजन थेरेपी? 

हाइड्रोजन थेरेपी के अनगिनत फायदे हैं. इसमें मॉलिक्यूलर हाइड्रोजन गैस (H2) या हाइड्रोजन-डिसोल्वड पानी का उपयोग शामिल है. 2007 से पहले के अध्ययन हाइड्रोजन गैस के चिकित्सीय प्रभावों के बारे में बताते हैं. इसकी मदद से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर किया जा सकता है. साथ ही जीन एक्सप्रेशन को भी रेगुलेट किया जा सकता है. हाइड्रोजन को इसके सूजन-रोधी गुणों और न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर, हृदय रोग, डायबिटीज और कैंसर सहित अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भूमिका निभाता है. 

चीनी शोधकर्ता पहले भी कर चुके हैं रिसर्च 

चीन के शोधकर्ताओं ने इस क्षेत्र में पहले भी कई रिसर्च की हैं. उनकी ये रिसर्च नैनोटेक्नोलॉजी का उपयोग करके हाइड्रोजन मॉलिक्यूल्स की बैलेंस्ड डिलीवरी के लिए एक मेथड पेश करती है. बताते चलें कि इसके लिए एक scaffold इंप्लांट बनाया गया, जिसे मेटासिलिकेट, कैल्शियम आयन और हाइड्रोजन गैस से बनाया गया है. इस बने हुए इम्प्लांट से हाइड्रोजन डिलीवरी की जाती है. 

कैसे रहेंगे जवान?

फिलहाल ये एक्सपेरिमेंट अभी चूहों पर किया गया है. इस हाइड्रोजन-रिलीजिंग मेथड के उपयोग से हड्डी के डिफेक्ट की मरम्मत की जा सकती है. मुख्य रूप से इसे बुजुर्गों में हड्डियों की समस्याओं को ठीक करने के लिए डिजाइन किया गया है. इतना ही नहीं बल्कि अल्जाइमर सहित कई उम्र से जुड़ी बीमारियों को इसकी मदद से बचा जा सकता है. 


 

Read more!

RECOMMENDED