Ray Kurzweil: रे कुर्जवील ने ही है इंसानों के अमर होने की भविष्यवाणी, जानिए इनके बारे में

Ray Kurzweil 5 predictions: रे कुर्जवील (Ray Kurzweil) हैं, जो कि दुनिया में एक भविष्यवादी और कंप्यूटर वैज्ञानिक के तौर पर विख्यात हैं. रे कुर्जवील को 20 डॉक्टरेट मिले हैं, उन्हें तीन अमेरिकी राष्ट्रपतियों से सम्मान मिला है.

RAY KURZWEIL
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 8:45 PM IST
  • पहले भी की थी भविष्यवाणी
  • इंसान 2030 तक अमरता प्राप्त कर लेगा.

गूगल के पूर्व वैज्ञानिक और भविष्यवादी रे कुर्जवील ने दावा किया है कि इंसान 7 साल में अमर हो जाएगा. ऐसा नैनोरोबोट्स की मदद से हो पाएगा. अब तक हम सभी ये जानते थे कि जो इस धरती पर आया है उसका अंत निश्चित है लेकिन अब नैनोरोबोट्स की मदद से इंसान अमरत्व को हासिल कर पाएगा.

कुर्जवील ने टेक व्लॉगर एडैगियो द्वारा पोस्ट किए गए यूट्यूब वीडियो में इंसान के अमर होने का दावा करते हुए कहा है कि नैनो टेक्नोलॉजी की मदद से इंसान 2030 तक अमर हो सकता है. आपको बता दें, कुर्जवील Kurzweil एक फेमस कंप्यूटर वैज्ञानिक और भविष्यवादी हैं, उनके पास सटीक भविष्यवाणियों का इतिहास है, उनकी 147 भविष्यवाणियों में से लगभग 86 प्रतिशत सही निकली हैं.

रे कुर्जवील कौन हैं?

रे कुर्जवील (Ray Kurzweil) हैं, जो कि दुनिया में एक भविष्यवादी और कंप्यूटर वैज्ञानिक के तौर पर विख्यात हैं. रे कुर्जवील को 20 डॉक्टरेट मिले हैं, उन्हें तीन अमेरिकी राष्ट्रपतियों से सम्मान मिला है, और उन्होंने 7 पुस्तकें किताबें भी लिखी हैं जिनमें से 5 बेस्टसेलर के तौर पर जानी जाती है. कुर्जवील पहले सीसीडी फ्लैटबैड स्कैनर से लेकर ब्लाइंड्स के लिए पहली प्रिंट-टू-स्पीच रीडिंग मशीन तक कई तकनीकों के प्रमुख आविष्कारक हैं. वह सिंगुलैरिटी यूनिवर्सिटी के चांसलर और सह-संस्थापक भी हैं. कुर्जवील रे काफी स्मार्ट हैं. और उनकी भविष्यवाणियां अद्भुत और दिमाग को हिला देने वाली होती हैं. 

2045 इंसान ट्रांसह्यूमन बन जाएगा

उन्होंने भविष्यवाणी की है कि 2045 इंसान ट्रांसह्यूमन बन जाएगा. इंसान के शरीर में ढेरों मशीनें फिट होंगी, जिनके जरिए वो कोई भी जानकारी सीधे दिमाग में डाउनलोड कर लेंगे. इसके अलावा शरीर के अन्य अंग भी मशीनों से बदले जा सकेंगे.

वायरलेस इंटरनेट इस्तेमाल कर पाएंगे

2019 तक दुनिया के सभी लोग वायर लेस इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे. ये बात कुर्जवील ने 2005 में आई अपनी किताब  The Singularity Is Near (TSIN)में लिखी थी.

ब्रह्मांड एक सुपरकंप्यूटर होगा

2099 तक मशीनें ग्रह के आकार के कंप्यूटर बना पाएंगी. और एक समय ऐसा आएगा जब हम पूरे ब्रह्मांड को एक सुपर कंप्यूटर में तब्दील कर पाएंगे.

AI को लेकर कर चुके  भविष्यवाणी

इससे पहले कुर्जवील ने भविष्यवाणी की थी कि साल 2029 तक कम्प्यूटर्स के पास इंसानों जैसी इंटेलिजेंस होगी. आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इतना ज्यादा तकनीकी रूप से आगे हो जाएगा कि इंसान को अपने भौतिक शरीर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

 

Read more!

RECOMMENDED