First Full Moon 2022: अमेरिका में सूर्यास्त से 24 मिनट पूर्व दिखेगा इस साल का पहला फुल मून

वुल्फ मून शाम 4:31 बजे उदय होगा और शाम 6:48 बजे अपने पीक पर होगा. यह बुधवार तक दिखाई देगा. यह मंगलवार को पश्चिम मध्य अफ्रीका, मध्य यूरोपीय, अफ्रीका, यूरेशिया और ऑस्ट्रेलिया में दिखेगा.

Full Moon
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 8:57 AM IST
  • शरीर पर होता है फुल मून का असर
  • 16 फरवरी को दिखेगा अगला फुल मून

2022 का पहला फुल मून जिसे वुल्फ मून के नाम से भी जाना जाता है, मंगलवार रात अमेरिका के पूर्वी तट पर सूर्यास्त से करीब 24 मिनट पहले दिखने लगेगा. जनवरी के फुल मून को वुल्फ मून इसलिए नाम दिया गया है क्योंकि सर्दियों की ठंड और बर्फ के बीच भेड़ियों के झुंड की आवाजें सुनाई देती हैं.

बुधवार तक दिखेगा फुल मून
वुल्फ मून शाम 4:31 बजे उदय होगा और शाम 6:48 बजे अपने पीक पर होगा. यह बुधवार तक दिखाई देगा. यह मंगलवार को पश्चिम मध्य अफ्रीका, मध्य यूरोपीय, अफ्रीका, यूरेशिया और ऑस्ट्रेलिया में दिखेगा. वुल्फ मून यूके में पहले ही दिखाई दे चुका है. अंतरिक्ष विज्ञान की जानकारी रखने वाले चमकते चंद्रमा के बगल में एक तारा भी दिखेंगे. नासा की तरफ से ब्लॉग में दी गई जानकारी के मुताबिक यह पोलक्स(Pollux) है, एक तारा जो जेमिनी नक्षत्र(Gemini constellation) का हिस्सा है.

शरीर पर होता है फुल मून का असर
फुल मून के साथ बृहस्पति(Jupiter) और शनि(Saturn) दोनों ग्रह भी दिखाई देंगे लेकिन दोनों ग्रह दक्षिण-पश्चिमी हॉरिजन के ऊपर और चंद्रमा से उल्टी दिशा में होंगे. अगला फुल मून 16 फरवरी को दिखाई देगा. इस साल 12 फुल मून दिखाई देगा, जिसमें दो सुपरमून होंगे. सुपरमून वो जो सामान्य से अधिक चमकते हैं और पृथ्वी के करीब होते हैं. रात में आकाश में चकाचौंध के साथ फुल मून इंसान के मूड, नींद और भूख को भी प्रभावित करता है. इस दिन हमें औसतन 30 मिनट कम और बिना सपने के नींद आती है. ये हमारी भूख को भी काफी कम कर सकता है.

2022 में फुल मून डे

तारीख फुल मून
16 फरवरी स्नो मून
18 मार्च वर्म मून
16 अप्रैल पिंक मून
16 मई फ्लावर मून
14 जून स्ट्रॉबेरी मून
13 जुलाई बक मून
11 अगस्त स्टर्जन मून
10 सितंबर हार्वेस्ट मून
9 अक्टूबर हंटर्स मून
8 नवंबर बीवर मून
7 दिसंबर कोल्ड मून

Read more!

RECOMMENDED