अंतरिक्ष में तैनात हुआ जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप, NASA ने दी जानकारी

NASA ने जानकारी दी है कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) अपने टारगेट पर पहुंच गया है और स्पेस में तैनात हो गया है. नासा ने ट्विटर पर कहा, "लॉन्च के दो हफ्ते बाद जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने अपना अगला सबसे बड़ा मील का पत्थर पार कर लिया है. मिरर्स ने तैनाती पूरा कर लिया है और अगली पीढ़ी के टेलीस्कोप ने अपना अंतिम रूप ले लिया है.”

James Webb Space Telescope
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 6:01 PM IST
  • जेम्स वेब टेलिस्कोप को 24 दिसंबर को लॉन्च किया गया था
  • पने टारगेट पर पहुंच गया है टेलिस्कोप

NASA ने जानकारी दी है कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) अपने टारगेट पर पहुंच गया है और स्पेस में तैनात हो गया है. नासा ने ट्विटर पर कहा लॉन्च के दो हफ्ते बाद जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने अपना अगला सबसे बड़ा मील का पत्थर पार कर लिया है. मिरर्स ने तैनाती पूरा कर लिया है और अगली पीढ़ी के टेलीस्कोप ने अपना अंतिम रूप ले लिया है.” नासा के अनुसार अगले 5 महीने में इसका अलाइनमेंट सेट हो जाएगा और इसके बाद इससे तस्वीरें प्राप्त होना शुरू होगा.

21 फुट लंबे इस पैनल को टेलीस्कोप की 'गोल्डन आई' कहा गया है. मिशन चीफ थामस जुरबुचेन ने कहा, 'मैं आकाश में इस खूबसूरत टेलीस्कोप को देख भावुक हूं. यह अद्भुत है और अंतरिक्ष के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा. यह जल्द ही काम करना भी शुरू कर देगा.

तीन एजेंसियों ने मिलकर किया काम
ये टेलिस्कोप तीन एजेंसियों ने मिलकर बनाया है, जिसमें नासा, यूरोपियन स्पेस एजेंसी और कनाडाई स्पेस एजेंसी ने मिलकर बनाया है. नासा के नए टेलिस्कोप में एक गोल्डन मिरर लगा हुआ है, जिसकी चौड़ाई करीब 21.32 फीट है. हर टुकड़े पर 48.2 ग्राम सोने की परत चढ़ी हुई है जो एक रिफलेक्टर की तरह काम करता है. नासा के अनुसार, Webb में चार तरह के विज्ञान उपकरण लगाए गए हैं जो दृश्य, निकट-अवरक्त और मध्य-अवरक्त (0.6 से 28.5 माइक्रोमीटर) तरंग जिसमें एक निकट-अवरक्त कैमरा, एक निकट-अवरक्त स्पेक्ट्रोग्राफ, एक मध्य-अवरक्त उपकरण और एक संयोजन शामिल है. इसके साथ ही इसमें एक मार्गदर्शन सेंसर और स्पेक्ट्रोग्राफ भी लगा हुआ है.

24 दिसंबर को किया गया था लॉन्च
जेम्स वेब टेलिस्कोप को 24 दिसंबर को लॉन्च किया गया था. इसके जरिए 13 बिलियन प्रकाशवर्ष दूर तक देखने का टारगेट रखा गया है. टेलिस्कोप के जरिए ब्रह्मांड के रहस्यों को खोला जाएगा. जहां हबल टेलिस्कोप पृथ्वी के पास ही चक्कर लगा रहा है. लेकिन जेम्स वेब टेलिस्कोप को पृथ्वी और चांद से दूर तैनात किया गया है. नासा ने बताया कि टेलिस्कोप को अंतरिक्ष में खोलना चुनौतीपूर्ण रहा जेम्स वेब को हबल टेलिस्कोप (Hubble Telescope) का उत्तराधिकारी माना गया है.


 

Read more!

RECOMMENDED