खेल

Commonwealth Games 2022 का हुआ शुभारंभ, इस बार ज्यादा हैं महिलाओं के खेल, पहली बार महिला क्रिकेट भी शामिल

निशा डागर तंवर
  • 29 जुलाई 2022,
  • Updated 12:37 PM IST
1/6

राष्ट्रमंडल खेलों के मस्कट, पेरी द बुल, का नाम बर्मिंघम की दो सबसे बड़ी पहचानों से मिला है. बैल का नाम बर्मिंघम के उत्तर में पेरी बर्र इलाके के नाम पर रखा गया है. यहां अलेक्जेंडर स्टेडियम स्थित है और यहीं पर खेलों का उद्घाटन समारोह हुआ है. और मस्कट बैल होने का कारण यह है कि यह शहर अपने बुल रिंग मार्केट के लिए प्रसिद्ध है, जो सैकड़ों सालों से है. (Photo: PTI)

2/6

22वें राष्ट्रमंडल खेलों का उद्घाटन समारोह बहुत धूमधाम से हुआ. इस दौरान लगभग 30,000 दर्शक स्टेडियम में मौजूद थे. सबसे पहले पिछले खेलों के होस्ट, ऑस्ट्रेलिया ने सबसे पहले एंट्री ली और फिर अल्फाबेटिकल ऑर्डर में दूसरे देशों की टीम ने. परंपरा के मुताबिक, इस साल के होस्ट इंग्लैंड ने सबसे आखिर में एट्री की. (Photo: PTI) 

3/6

भारत से डबल ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु और भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को उद्घाटन समारोह के लिए देश के ध्वजवाहक के रूप में चुना गया. दोनों खिलाड़ियों ने संयुक्त रूप से यह जिम्मेदारी निभाई. आपको बता दें कि नीरज चोपड़ा उद्घाटन समारोह में भारत के लिए नामित ध्वजवाहक थे, लेकिन उन्हें विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान चोट लग गई, जहां उन्होंने रजत पदक जीता. चोट के कारण उन्हें राष्ट्रमंडल खेल 2022 से बाहर होना पड़ा. (Photo: PTI)

4/6

2012 के लंदन ओलंपिक के बाद, कॉमनवेल्थ गेम्स यूके में सबसे बड़ा और सबसे महंगा खेल आयोजन है. उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रिंस चार्ल्स शामिल हुए. बता दें कि क्वीन्स बैटन बुधवार, 27 जुलाई को ही बर्मिंघम के गेम्स विलेज में पहुंच गई थी. (Photo: PTI)

5/6

कॉमनवेल्थ गेम्स का उद्घाटन समारोह सब जगह चर्चा का विषय रहता है. इसलिए इसकी तैयारी जोरों-शोरों से होती है. इस बार के पूरे उद्घाटन समारोह को ब्रिटिश स्क्रीनराइटर, स्टीवन नाइट ने तैयार किया. उन्होंने फेमस क्राइम नाटक 'पीकी ब्लाइंडर्स' प्रोड्यूस किया है. (Photo: PTI)

6/6

राष्ट्रमंडल खेलों की बात करें तो 72 से अधिक देशों और क्षेत्रों के एथलीटों ने भाग लिया है.भारत ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों के पिछले संस्करण में 66 पदक जीते थे. (Photo: PTI)