खेल

Ind vs Ban 1st Test: ऐश अन्ना के आगे कोई बोल सकता है क्या? बांग्लादेश के खिलाफ 280 रन की जीत में R Ashwin ने तोड़े 5 बड़े रिकॉर्ड

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 सितंबर 2024,
  • Updated 2:10 PM IST
1/7

भारत ने पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रन से रौंदकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. भारत ने बांग्लादेश के सामने 515 रन का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में बांग्ला टाइगर्स 234 रन पर ऑलआउट हो गए. इस जीत के साथ भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की ओर एक बड़ा कदम तो बढ़ाया ही है, साथ ही उसने कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं. (Photo/PTI)

2/7

1. मैन ऑफ द मैच रवि अश्विन ने पहली पारी में 113 रन बनाने के अलावा दूसरी पारी में छह विकेट भी चटकाए. उन्होंने एक ही टेस्ट मैच में शतक जड़ने और पांच विकेट लेने का कारनामा चौथी बार किया है. वह इस लिस्ट में अब सिर्फ इयान बोथम से पीछे हैं, जो पांच बार ऐसा कर चुके हैं. साथ ही अश्विन एक ही मैदान पर ऐसा दो बार करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. उन्होंने चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ भी यह कारनामा किया था. (Photo/PTI)

3/7

2. अश्विन ने टेस्ट मैच की एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा भी 37वीं बार किया है. 101 टेस्ट मैचों में ऐसा करने वाले अश्विन ने इसी के साथ ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न की बराबरी कर ली है, जिन्होंने ऐसा करने के लिए 145 टेस्ट खेले. ये दोनों सिर्फ श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन से पीछे हैं, जो 133 मैचों में 67 बार यह कारनामा कर चुके हैं. (Photo/PTI)

4/7

3. चौथी पारी में अश्विन अब 99 विकेट ले चुके हैं. और अनिल कुंबले के 94 विकेटों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ चुके हैं. कुंबले के बाद इस लिस्ट में बिशन सिंह बेदी (60 विकेट) और इशांत शर्मा/रवींद्र जडेजा (54) जैसे शानदार गेंदबाजों का नाम शुमार है. (Photo/PTI)

5/7

4. अश्विन ने एक टेस्ट मैच की चौथी पारी में सातवीं बार पांच विकेट लिए हैं. यहां भी वह वॉर्न और मुरलीधरन के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं. रंगना हेराथ चौथी पारी में 12 बार 5 विकेट लेकर लिस्ट में शीर्ष पर हैं. (Photo/PTI) 

6/7

5. अश्विन (522 विकेट) इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं. उन्होंने वेस्ट इंडीज के दिग्गज कोर्टनी वॉल्श (519 विकेट) को पीछे छोड़ा है. टॉप आठ गेंदबाजों की लिस्ट में उनका स्ट्राइक रेट सबसे बेहतर है. (Photo/PTI)

7/7

6. इसके अलावा भारतीय टीम ने भी एक कीर्तिमान रचा है. पहली बार टेस्ट क्रिकेट में भारत के जीते हुए मैचों की संख्या उसके हारे हुए मैचों की संख्या से ज्यादा हो गई है. भारत ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 580 मैच खेले हैं. इनमें से 179 में उसे जीत मिली है, जबकि 178 में हार का सामना करना पड़ा है. बचे हुए 222 मैच ड्रॉ रहे हैं. (Photo/PTI)