खेल

Paris Olympics 2024: 6 मेडल के साथ खत्म हुआ भारत का अभियान, तस्वीरों में देखिए कैसा रहा भारत के लिए पेरिस ओलंपिक

ऋषभ देव
  • 11 अगस्त 2024,
  • Updated 5:31 PM IST
1/16

Paris Olympics 2024: भारत के लिए पेरिस ओलंपिक का अभियान खत्म हो गया है. पेरिस ओलंपिक में इंडियन एथलीट ने 6 मेडल जीते हैं. पेरिस ओलंपिक में भारत के 117 एथलीट शामिल हुए थे.

पेरिस ओलंपिक में भारत ने कई इतिहास रचे हैं. मनु भाकर एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वालीं पहले इंडियन एथलीट हैं. इसके अलावा अमन सहरावत ओलंपिक में मेडल हासिल करने वाले सबसे युवा इंडियन एथलीट हैं. भारत ने पेरिस ओलंपिक में 5 ब्रॉन्ज मेडल और 1 सिल्वर मेडल जीता है. आइए जानते हैं पेरिस ओलंपिक में भारत का सफर कैसा रहा है?

2/16

1. मनु भाकर
पेरिस ओलंपिक में भारत को पहला मेडल शूटर मनु भाकर ने दिलाया. मनु भाकर ने शूटिंग में दो ब्रॉन्ज मेडल जीते मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया है. मनु भाकर एक ओलंपिक में दो पदक लाने वालीं पहली भारतीय एथलीट हैं.

3/16

2. मनु और सरबजोत
पेरिस ओलंपिक में इंडिया के लिए दूसरा पदक भी मनु भाकर लाईं. मनु भाकर ने दूसरा पदक मिक्स डबल शूटिंग इवेंट में हासिल किया. इस इवेंट में मनु के जोड़ीदार सरबजोत सिंह रहे. दोनों की शानदार परफॉरमेंस से इंडिया को एक और ब्रॉन्ज मेडल मिला.

4/16

3. स्वप्निल कुसाले
मनु भाकर पेरिस ओलंपिक में पदकों की हैट्रिक लगा सकती थीं. मनु वुमेंस 25 मीटर पिस्टल इवेंट में चौथे नंबर पर रहीं. इंडिया के लिए तीसरा मेडल शूटर स्वप्निल कुसाले रहे. स्वप्निल कुसाले ने मेंस शूटिंग इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता.

5/16

4. इंडियन हॉकी ने रचा इतिहास
पेरिस ओलंपिक में इंडियन हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है. टोक्यो ओलंपिक के बाद पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. इंडियन हॉकी टीम ने स्पेन को हराकर ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया.

6/16

5. नीरज चोपड़ा गोल्ड से चूके
टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल लाने वाले स्टार नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल लाए हैं. पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने अपना सीजन बेस्ट 89.45 मीटर जेवलिन फेंका. पेरिस ओलंपिक में जेवलिन में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गोल्ड मेडल जीता.

7/16

6. कुश्ती में भी मेडल
पहलवान अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक में भारतीय कुश्ती का मान रख लिया. पेरिस ओलंपिक में भारत की ओर से एकमात्र मेडल अमन सहरावत ने हासिल किया. अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किए.

8/16

पदक से चूके ये खिलाड़ी
भारत ने पेरिस ओलंपिक में 6 मेडल जीते हैं. पेरिस ओलंपिक में भारत की पदकों की संख्या और अच्छी हो सकती थी. कुछ इंडियन एथलीट मेडल के पास आकर चूक गए.

9/16

1. विनेश फोगाट
पेरिस ओलंपिक में कुश्ती में इस बार एक और मेडल पक्का हो गया था. एक दिन में लगातार तीन मुकाबले जीतकर विनेश फोगाट फाइनल में पहुंच गईं थीं लेकिन फाइनल से पहले विनेश को अयोग्य करार दिया गया. दरअसल, विनेश का वजह 100 ग्राम ज्यादा था. इस वजह से विनेश को कोई मेडल नहीं मिला.

10/16

2. अर्जुन बाबुता
शूटर अर्जुन बाबुता पेरिस ओलंपिक में पदक के दावेदार थे. फाइनल में 3 खराब शॉट की वजह से अर्जुन दूसरे नंबर से चौथे पायदान पर चले गए. अर्जुन को बिना किसी मेडल के भारत लौटना पड़ा.

11/16

3. तीरदांजी में भी मेडल चूका
पेरिस ओलंपिक में तीरंदाजी में भारत एक मेडल जीत सकता था. इंडिया की तीरंदाजी जोड़ी धीरज बोम्मेदेवरा अंकिता पेरिस ओलंपिक में मेडल लाने से एक कदम से चूक गईं. ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में उनकी जोड़ी अमेरिका से हार गई.

12/16

4. स्कीट में इंडिया
पेरिस ओलंपिक 2024 के स्कीट टीम इवेंट में इंडिया के महेश्वरी चौहान अनंतजीत सिंह नरूका को ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. इस मुकाबले में इंडिया को चीन से हार का सामना करना पड़ा.

13/16

5. लक्ष्य सेन
पेरिस ओलंपिक में बैडमिंटन में भारत की ओर सबसे शानदार परफॉरमेंस लक्ष्य सेन की रही. एक समय ऐसा लग रहा था कि लक्ष्य सेन भारत के लिए एक मेडल जरूर जीतेंगे. लगातार जीत के बाद लक्ष्य सेन पहले सेमीफाइनल हारे और बाद में ब्रॉन्ज मेडल मैच में भी हार का सामना करना पड़ा.

14/16

इन एथलीट से थी मेडल की उम्मीद
भारत की ओर से पेरिस ओलंपिक में 117 एथलीट शामिल हुए थे. इनमें से कुछ एथलीट से मेडल की उम्मीद थी लेकिन वे उम्मीद पर खरे नहीं उतरे.

1. पी.वी. सिंधु
दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु से इस बार भी मेडल लाने की उम्मीद थी. पेरिस ओलंपिक में पीवी सिंधु बैडमिंटन सिंगल इवेंट के प्री-क्वार्टर फाइल में हार गईं. पीवी सिंधु को चीन की बिंग जियाओं ने हराया.

15/16

2. मनिका बत्रा
मनिका बत्रा इंडिया की सबसे अच्छी टेबिल टेनिस प्लेयर हैं. मनिका बत्रा और श्रीजा अकुल पेरिस ओलंपिक में राउंड 16 में पहुंचे. ये दोनों भारत के पहले टेबिन टेनिस खिलाड़ी हैं जो ओलंपिक के राउंड 16 में पहुंचे. हालांकि, राउंड-16 में मनिका बत्रा को हार का सामना करना पड़ा.

16/16

3. लवलीन बोरगोहेन
भारतीय मुक्केबाज लवलीन बोरगोहेन ने टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीता था. ऐसे में आशा थी कि पेरिस ओलंपिक में भी लवलीन वैसी ही परफॉरमेंस को दोहराएंगी. पेरिस ओलंपिक में 75 किग्रा. कैटेगरी में लवलीन क्वार्टर फाइनल में चीन की मुक्केबाज से हार गईं.