खेल

फेसबुक पर हुई थी दोस्ती, फिर शादी और अब तलाक... जानें शिखर धवन-आयशा की लव स्टोरी

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 05 अक्टूबर 2023,
  • Updated 2:37 PM IST
1/10

भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन को आखिरकार उनकी पत्नी आयशा से तलाक मिल गया है. लंबे समय से दोनों के बीच तलाक की खबरें आ रही थीं और अब दोनों का तलाक अदालत ने मंजूर कर लिया है. आपको बता दें कि दिल्ली के फैमिली कोर्ट ने माना है कि आयशा ने शिखर के साथ मानसिक क्रुरता की है और इसलिए उनका तलाक मंजूर कर दिया गया है.

2/10

शिखर धवन और आयशा की शादी साल 2012 में हुई थी. उनकी लव-स्टोरी की बात करें तो दोनों की दोस्ती फेसबुक पर हुई. आपको बता दें कि भारत में जन्मी आयशा की मां ब्रिटिश हैं और पिता भारतीय. आयशा किक बॉक्सर हैं और शिखर से 10 साल बड़ी हैं. शिखर के साथ उनकी दूसरी शादी थी और अपनी पहली शादी से उनकी दो बेटियां हैं. लेकिन शिखर ने आयशा से शादी के बाद उनकी दोनों बेटियों को पूरे दिल से अपनाया. फिलहाल, आयशा और शिखर का एक बेटा है जिसका नाम है जोरावर. 

3/10

अब सवाल है कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि दोनों के रिश्ते की बाद तलाक तर पहुंची. इसके बारे में ट्विटर पर कोर्ट की जजमेंट से ली गई कुछ जानकारी शेयर की जा रही है. जिसके मुताबिक, शादी के कुछ समय बाद ही आयशा ऑस्ट्रेलिया चली गईं, हालांकि उन्होंने शिखर से वादा किया था कि वह भारत आएंगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. शिखर ने 8 साल की शादी में आयशा को 13 करोड़ रुपये भेजे थे, जबकि वे दोनों लगातार 1 साल तक भी साथ नहीं रह पाए क्योंकि आयशा अपनी बेटियों की देखभाल करना चाहती थीं. 
 

4/10

इन दोनों के बेटे ज़ोरावर का जन्म भी ऑस्ट्रेलिया में हुआ था, इसलिए शिखर कभी भी अपने बेटे के साथ ज्यादा समय तक नहीं रह सके. शिखर ने ऑस्ट्रेलिया में 3 संपत्तियां खरीदीं, जो या तो मुख्य रूप से आयशा के नाम थीं या दोनो के. जबकि सभी प्रोपर्टी खरीदने के पैसे शिखर ने दिए थे. आयशा ने शिखर से शादी के बाद कोई काम नहीं करने का फैसला किया, जबकि वह शादी से पहले अच्छा कमाती थीं. 

5/10

आयशा को अपने पहले पति से बच्चों के लिए मेंटनेंस के तौर पर रकम मिलती है लेकिन फिर भी उन्होंने शिखर से अपनी दोनों बेटियों का खर्च उठाने के लिए कहा. शिखर ने उनकी विदेश यात्राओं, छुट्टियों और यहां तक ​​कि कुत्ते की ट्रेनिंग के लिए भी पैसे दिए. लेकिन जब शिखर ने ऑस्ट्रेलिया में सभी संपत्तियों का मालिकाना हक आयशा के नाम पर ट्रांसफर करने और उनकी बेटियों पर बड़ी रकम खर्च करने से इनकार कर दिया तो उनकी शादी पूरी तरह से टूट गई. 

6/10

आयशा को एक प्रोपर्टी की ब्रिकी से भारी रकम मिली लेकिन फिर भी उन्होंने मैसेज लिखा कि कैसे वह आर्थिक रूप से परेशान थी और उन्हें अपनी बेटी के बॉयफ्रेंड से पैसे मांगने पड़े और उन्होंने यह मैसेज अपने बैंकर, बीसीसीआई, भारत के टॉप अधिकारियों को भेजा. जबकि शिखर आयशा, उनकी 2 बेटियों, 3 कुत्तों और ज़ोरावर के भरण-पोषण के लिए हर महीने लाखों रुपये भेज रहे थे. 

7/10

भले ही आयशा को इस शादी से लाखों-करोड़ों का फायदा हुआ हो, लेकिन उन्होंने शिखर धवन से आपसी सहमति से तलाक के लिए उनकी मांग 2.5 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (13 करोड़) थी. साथ ही, ज़ोरावर की कस्टडी के साथ ऑस्ट्रेलिया की सारी संपत्ति उनके पास थी. शिखर इस पर भी सहमत हो गए लेकिन आयशा फिर भी देरी करती रही. इस साल मार्च में, शिखर धवन ने आखिरकार उनकी मांगों को मानने से इनकार कर दिया और क्रूरता के आधार पर तलाक का मुकदमा दायर किया.

8/10

आयशा ने अपनी तलाक की याचिका का खंडन तो भेजा लेकिन इसमें मूल रूप से उनके आरोपों का कोई ठोस जवाब नहीं था. उनकी प्रतिक्रिया में शिखर के खिलाफ एक भी आरोप नहीं था कि क्या उसने कभी उसके साथ क्रूर व्यवहार किया था या शादी में कोई गलत काम किया था. शिखर ने हर आरोप के लिए दस्तावेज मुहैया कराए हैं! 

9/10

आयशा ने अदालत की तारीखों पर भारत नहीं आने का फैसला किया. उसने उन वकीलों को भी हटा दिया जो उसका प्रतिनिधित्व कर रहे थे. कोर्ट ने कहा है कि वह जानती है कि उसके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है, भले ही वह क्रूरता के वैवाहिक अपराध का दोषी साबित हो जाए !!

10/10

शिखर की तलाक की याचिका को मंजूरी मिल गई है. कोर्ट ने आयशा से शिखर को ज़ोरावर के मुलाक़ात का अधिकार देने के लिए कहा है, लेकिन कस्टडी पर कुछ भी टिप्पणी नहीं की है क्योंकि आयशा एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक है, इसलिए वे इस पर निर्णय नहीं दे सकते हैं. एक अभूतपूर्व कदम में, अदालत ने भारत सरकार से ज़ोरावर की हिरासत पर निर्णय लेने के लिए हस्तक्षेप करने को कहा है.