12th April in Cricket History: आज के दिन ही क्रिकेट में बना था अनोखा रिकॉर्ड, Brian Lara के 400 रन की पारी वाले उस मैच की कहानी जानिए

Brian Lara 400 Not Out: 12 अप्रैल 2004 को वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ब्रॉयन लारा ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया. वो टेस्ट मैच की एक पारी में 400 रन बनाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए. लारा क्रिकेट में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक पारी में 501 रन बनाए हैं. हालांकि ये कारनामा उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में किया था.

12 अप्रैल 2004 को ब्रॉयन लारा ने 400 रनों की पारी खेली थी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 9:51 AM IST

क्रिकेट का जब जिक्र होगा तो ब्रॉयन लारा का नाम जरूर लिया जाएगा. लारा इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में 400 रन बनाए हैं. आज तक ये कारनामा दूसरा कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया है. 19 साल पहले 12 अप्रैल 2004 को ये ऐतिहासिक मैच वेस्टइंडीज की धरती पर खेल गया था. इस टेस्ट मैच में लारा ने इतिहास रच दिया, इस रिकॉर्ड को आज तक कोई भी बल्लेबाज तोड़ नहीं पाया है. चलिए आपको उस टेस्ट मैच की पूरी कहानी बताते हैं.

ब्रॉयन लारा ने रचा इतिहास-
एंटीगुआ रिक्रिएशन ग्राउंड पर वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेला टेस्ट मैच 10 अप्रैल 2005 को शुरू हुआ. इस मैच में जब लारा बल्लेबाजी करने उतरे तो टीम के 2 विकेट गिर चुके थे. इसके बाद लारा ने मोर्चा संभाला. पहले दिन का खेल खत्म होने तक लारा 86 रन बनाकर नाबाद रहे. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भी लारा नॉटआउट रहे. उन्होंने 313 रन बनाया था. जब तीसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो लारा के सामने इतिहास रचने का मौका था और उन्होंने इसे हाथ से जाने भी नहीं दिया. टेस्ट मैच के तीसरे दिन यानी 12 अप्रैल को ब्रॉयन लारा ने इतिहास रच दिया. वो दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बने, जिन्होंने एक पारी में 400 रन बनाए. इस ऐतिहासिक पारी में लारा ने 582 गेंदों का सामना किया. इस दौरान उन्होंने 43 चौके और 4 छक्के लगाए.

वेस्टइंडीज की पारी-
वेस्टइंडीज की टीम ने इस टेस्ट मैच में बहुत बड़ा स्कोर खड़ा किया. टीम ने 5 विकेट खोकर 751 रन बनाए. इस दौरान वेस्टइंडीज के एक और बल्लेबाज ने शतक लगाया. रिडली जैकब्स ने 107 रनों की बेहतरीन पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 3 छक्के लगाए. लेकिन लारा की ऐतिहासिक पारी के सामने ये कुछ नहीं था. वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल भी इस मैच का हिस्सा थे. वो ओपनिंग करने आए थे. इस मैच में गेल ने 69 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने 12 चौके लगाए थे. 

इंग्लैंड की पारी-
वेस्टइंडीज के विशाल स्कोर के सामने इंग्लैंड की टीम पूरी तरह से बिखर गई. इंग्लैंड की टीम पहली पारी में सिर्फ 285 रनों पर ढेर हो गई. इंग्लैंड की तरफ से मार्च बुचर ने 52 रन बनाए और एंड्रयू फ्लिन्टॉफ ने शानदार 102 रन की पारी खेली. लेकिन वेस्टइंडीज के स्कोर के सामने ये काफी नहीं था. इंग्लैंड की टीम को फॉलोऑन खेलना पड़ा. इंग्लैंड की दूसरी पारी जरूर कुछ हद तक ठीक रही. ओपनिंग जोड़ी ट्रेसकोथिक और माइकल वॉगन ने बेहतरीन खेल दिखाया. दोनों खिलाड़ियों ने 182 रन की साझेदारी की. ट्रेसकोथिक ने 88 रन बनाए और माइकल वॉगन ने शानदार 140 रन की पारी खेली. इसके अलावा मार्क बुचर ने 61 रन और नासिर हुसैन ने 56 रन की पारी खेली. दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम ने 5 विकेट खोकर 422 रन बनाए. इस तरह से इंग्लैंड ने टेस्ट को ड्रॉ करा लिया.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED