12th May in IPL History: खून से लथपथ वॉटसन, आखिरी ओवर में 9 रन की दरकार, IPL 2019 के फाइनल में CSK के खिलाफ MI की 1 रन से जीत की कहानी

IPL 2019 Final: आईपीएल सीजन 12 का फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक था. आखिरी ओवर में जीत के लिए सीएसके को 9 रन की दरकार थी. लेकिन मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों में एमएस धोनी की टीम को ऐसा करने से रोक दिया और एक रन से खिताबी मुकाबला जीत लिया.

आईपीएल 2019 के फाइनल में मुंबई ने चेन्नई को एक रन से हराया था (Photo/Twitter)
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 12 मई 2023,
  • अपडेटेड 7:52 AM IST

आज के दिन यानी 12 मई 2019 को आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला गया था. यह मुकाबला रोमांच से भरपूर था. मैच की आखिरी गेंद पर हार-जीत का फैसला हुआ. आईपीएल के इस 12वें सीजन में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल में आमने-सामने थी. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 149 रन का स्कोर खड़ा किया था. 150 रन का टारगेट हासिल करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स सिर्फ 148 रन ही बना सकी और एक रन से मैच का फैसला मुंबई इंडियंस के पक्ष में हुआ था.

6 बॉल और CSK को 9 रन की दरकार-
फाइनल मुकाबले का पूरा रोमांच इस मैच में देखने को मिला था. सीएसके को आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रन की जरूरत थी. शेन वॉटसन और जडेजा क्रीज पर थे. शेन वॉटसन को घुटने में चोट लगी थी. उनके घुटने के आसपास खून फैला दिखाई दे रहा था. लेकिन इसके बावजूद वो क्रीज पर मौजूद थे. मुंबई इंडियंस की तरफ से मलिंगा को आखिरी ओवर फेंकने का मौका मिला. मलिंगा ने शुरुआती 3 गेंदों में सिर्फ 4 रन दिए. आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर मलिंगा ने वॉटसन को रनआउट करा दिया. अब सीएसके को खिताबी जीत के लिए आखिरी 2 गेंदों में 4 रनों की जरूरत थी. 5वीं गेंद पर शार्दुल ठाकुर 2 बनाया. सीएसके को जीत के लिए आखिरी गेंद पर जीत के लिए 2 रनों की जरूरत थी. लेकिन मलिंगा ने ठाकुर को आउट कर दिया और मुंबई इंडियंस ने एक रन से मैच जीत लिया और आईपीएल 2019 का चैंपियन बन गया.

खून से लथपथ वॉटसन का साहसिक पारी-
इस मैच के दौरान शेन वॉटसन घुटने में चोट से परेशान थे. उनके घुटने से खून निकल रहा था. इसके बावजूद वो क्रीज पर मौजूद थे. वॉटसन ने शानदार पारी खेली. उन्होंने 59 गेंदों पर 80 रन बनाए. इस दौरान वॉटसन ने 4 छक्के लगाए और 8 बार गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजा. हालांकि वो सीएसके को मैच जीता नहीं पाए. वॉटसन मैच के आखिरी ओवर में रन आउट हो गए.

मुंबई इंडियंस की पारी-
आईपीएल 2019 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. मुंबई को 5वें ओवर में 45 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा. जबकि डि कॉक 29 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने सिर्फ 17 गेंदों का सामना किया. इस दौरान डि कॉक ने 4 छक्के लगाए. हालांकि मुंबई को दूसरा झटका भी टीम के इसी स्कोर पर लगा. जबकि रोहित शर्मा 15 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद विकटों का गिरना लगातार जारी रहा. सूर्यकुमार यादव 15 रन, ईशान किशन 23 रन, कुणाल पांड्या 7 रन आउट हुए. हालांकि मुंबई की तरफ से पोलार्ड ने बेहतरीन पारी खेली. उन्होंने 25 गेंदों में 41 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 3 छक्के लगाए. मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 149 रन का स्कोर खड़ा किया.

चेन्नई सुपर किंग्स की पारी-
150 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने तेज शुरुआत की. लेकिन चौथे ओवर में टीम को बड़ा झटका लगा. जब फॉफ डुप्लेसिस 26 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि दूसरे छोर पर शेन वॉटसन खड़े रहे. सीएसके को दूसरा झटका टीम के कुल 70 रन के स्कोर पर लगा. जबक सुरेश रैना सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए इसके बाद विकेट का गिरना लगातार चलता रहा. रायडू, धोनी और ब्रावो चलते बने. आखिरी ओवर में वॉटसन और शार्दुल ठाकुर का विकेट गिरा और सीएसके सिर्फ एक रन से फाइनल मुकाबला हार गया.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED