16th June in Cricket History: 113 गेंद, 140 रन... Rohit Sharma की तूफानी पारी! World Cup 2019 में India ने Pakistan को दी थी मात

On This Day in 2019: 16 जून 2019 को इंग्लैंड के मैनचेस्टर में भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का मुकाबला खेला गया. इस मैच में रोहित शर्मा ने शानदार 140 रन की पारी खेली थी. जिसकी बदौलत टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 89 रन से हराया था.

2019 वर्ल्ड कप में 16 जून को भारत ने पाकिस्तान को हराया था
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 16 जून 2023,
  • अपडेटेड 9:24 AM IST

भारत और पाकिस्तान की टीमें जब भी मैदान पर होती है तो खेल का रोमांच बढ़ जाता है. और जब मैच वर्ल्ड कप का हो, तो क्या कहना. 16 जून 2019 को वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था. इस मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को बुरी तरह से हराया था. टीम इंडिया के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आतिशी पारी खेली थी. इस दौरान विराट कोहली और केएल राहुल का भी भरपूर साथ मिला था. चलिए आपको पाकिस्तान के खिलाफ उस रोमांचक मैच की पूरी कहानी बताते हैं.

पाकिस्तान ने टॉस जीता, फैसला गलत-
भारत और पाकिस्तान के बीच ये मुकाबला इंग्लैंड के मैनचेस्टर मैदान पर खेला गया था. पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. लेकिन उनके फैसले को भारतीय बल्लेबाजों ने गलत साबित कर दिया. पाकिस्तान के हर गेंदबाज की धुनाई की. खूब चौके-छक्के लगाए और इतना बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया, जहां तक पहुंचना पाकिस्तान के लिए नामुमकिन हो गया.

रोहित शर्मा के तूफान में उड़ा पाकिस्तान-
इस ऐतिहासिक मैच में रोहित शर्मा ने शानदारी पारी खेली थी. रोहित शर्मा ओपनिंग करने उतरे थे और जब वो आउट हुए, तब तक पाकिस्तान के गेंदबाजों को छक्के छुड़ा चुके थे. रोहित शर्मा ने शानदार 140 रन की पारी खेली थी. उस दौरान उन्होंने सिर्फ 113 गेंदों का सामना किया था. इस शानदार पारी के दौरान रोहित ने 14 चौके और 3 छक्के लगाए थे. रोहित शर्मा 39वें ओवर में आउट हुए, उस वक्त टीम इंडिया का स्कोर 234 रन हो चुका था.

विराट और राहुल का मिला पूरा साथ-
रोहित शर्मा को केएल राहुल और विराट कोहली का पूरा साथ मिला. केएल राहुल रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने उतरे थे. केएल राहुल ने 57 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 3 चौके और 2 छक्के लगाए. केएल राहुल के आउट होने के बाद विराट कोहली क्रीज पर आए. उन्होंने 77 रन की बेहतरीन पारी खेली. इस पारी के लिए उन्होंने 65 गेंदों का सामना किया. टीम इंडिया की तरफ से हार्दिक पांड्या ने 26 रन बनाए. जबकि धोनी सिर्फ एक रन बना सके. टीम इंडिया ने 50 ओवर के इस खेल में 5 विकेट खोकर 336 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया.

बिखर गई पाकिस्तान की पारी-
पाकिस्तानी टीम पर बड़े स्कोर का दबाव शुरू से दिखाई दिया. पाकिस्तान की तरफ से इमाम-उल-हक और फखर जमान ओपनिंग करने उतरे. लेकिन जल्द ही पाकिस्तान को पहला झटका लगा. 5वें ओवर में इमाम-उल-हक 7 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद क्रीज पर बाबर आजम आए. बाबर आजम और फखर जमान की जोड़ी ने पाकिस्तान के लिए उम्मीद की किरण जगाई. दोनों ने टीम का स्कोर 117 रन तक पहुंचाया. लेकिन इस स्कोर पर बाबर आजम आउट हो गए. बाबर आजम ने 48 रन की पारी खेली. इसके बाद पाकिस्तान के बल्लेबाजों का मैदान पर आना-जाना लगा. पाकिस्तान की तरफ से फखर जमान ने सर्वाधिक 62 रन की पारी खेली. जबकि इमाद वसीम ने 46 रन बनाए. पूरी पाकिस्तानी टीम 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन ही बना सकी.

बारिश ने मैच में डाला खलल-
भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप के इस मैच में बारिश ने खलल डाला. जब पाकिस्तान की टीम ने 35 ओवर में 6 विकेट पर 166 रन बनाए थे, तभी बारिश होने लगी. बारिश के चलते मैच रोकना पड़ा. जब दोबारा मैच शुरू हुआ तो पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 रन का टारगेट दिया गया. इसका मतलब था कि पाकिस्तान को बाकी बचे 5 ओवर में 136 रन बनाना था. पाकिस्तान की पूरी टीम 212 रन ही बना सकी और टीम इंडिया ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत ये मैच 89 रन से जीत लिया.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED