19 साल के Carlos Alcaraz ने जीता यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप, बने सबसे कम उम्र के दुनिया के नंबर-1 प्लेयर

US Open Champion Carlos Alcaraz: 19 साल के कार्लोस अल्कारेज ने यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप में कैस्पर रूड को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है. इसी के साथ 19 साल की उम्र में वह नंबर 1 रैंक हासिल करने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बन गए हैं. खास बात ये है कि यूएस ओपन को 32 वर्ष बाद सबसे युवा चैंपियन मिला है.

US Open Champion Carlos Alcaraz, (कार्लोस अल्कारेज)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 5:27 PM IST
  • 32 वर्ष बाद सबसे युवा चैंपियन मिला
  • फाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रूड को हराया

कार्लोस ने यूएस ओपन के फाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रूड को हराकर कामयाबी का नया इतिहास रच दिया है. इस शानदार कामयाबी के बाद इस युवा खिलाड़ी को दुनियाभर से बधाइयां मिल रही हैं. ये वो पल है, जब टेनिस की दुनिया में एक नया सितारा उभर रहा है. 19 साल के कार्लोस अल्कारेज ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के बाद ज़मीन पर लेट गए. बता दें, कार्लोस ने यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप के फाइनल में कैस्पर रूड को हराकर दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी भी बन गए हैं.

डेनियल मेदवेदेव को हटाकर नंबर वन पॉजिशन हासिल की

कार्लोस ने नॉर्वे के कैस्पर रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता और पहली बार दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बन गए. न्यूयॉर्क में दो सप्ताह के टूर्नामेंट में एक्रोबेटिक शॉट और जोश से दर्शकों का दिल जीतने वाले 19 साल के अल्कारेज ने रूस के डेनियल मेदवेदेव को हटाकर नंबर वन पॉजिशन हासिल की है.

1973 में एटीपी रैंकिंग शुरू होने के बाद से अल्कारेज दुनिया के सबसे कम उम्र के ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिसे नंबर वन का रैंक हासिल हुआ है.

एकसाथ मिली दो कामयाबी

US ओपन चैंपियनशिप और वर्ल्ड नंबर एक का खिताब, ये दोनों कामयाबी एकसाथ कार्लोस अल्कारेज़ की झोली में आ गिरीं. बता दें कि इससे पहले 1990 में पीट संप्रास ने 19 वर्ष की उम्र में यूएस ओपन का खिताब जीता था और अब इस कामयाबी को दोहराकर कार्लोस अल्कारेज़ ने कामयाबी का नया इतिहास रच दिया है.

ऐसे पहुंचे फाइनल में

कार्लोस अल्कारेज ने सेमीफाइनल मैच में अमेरिका के फ्रांसिस टियाफो को हराया था. जोकि बेहद कड़ा मुकाबला रहा. वहीं कैस्पर रूड ने सेमीफाइनल में रूस के करेन खाचानोव को 7-6 (5), 6-2, 5-7, 6-2 से हराकर दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम के खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी. बता दें कि अल्कारेज ने पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया था. 

Read more!

RECOMMENDED