19th July in Cricket History: 75 साल पहले एक Test Match में एक दिन में 2 बार ऑलआउट हुई थी Team India, जानिए क्या हुआ था उस मैच में

On This Day in 1952: टीम इंडिया ने 19 जुलाई 1952 को एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया था, जिसे वो कभी याद नहीं करना चाहेगी. भारत एक दिन में 2 बार ऑलआउट हुआ था. टीम इंडिया ऐसी करने वाली टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की पहली टीम बनी थी. हालांकि बाद में कई और टीमों के साथ ऐसा हुआ.

19 जुलाई 1952 को टेस्ट मैच में एक दिन में 2 बार ऑलआउट हुई थी टीम इंडिया
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 19 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 1:01 PM IST

साल 1952 में आज का दिन यानी 19 जुलाई टीम इंडिया के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था. इस दिन टीम इंडिया ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया, जिसे वो याद नहीं करना चाहेगी. टीम क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ था, जब कोई टीम एक दिन में 2 बार ऑलआउट हुई थी. इतना ही नहीं, टीम इंडिया ने दोनों पारियों में 100 रन का आंकड़ा भी नहीं पाई कर पाई थी. चलिए आपको 75 साल पहले भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए इस मैच की पूरी कहानी बताते हैं.

मैनचेस्टर में इंग्लैंड ने जीता था टॉस-
मैनचेस्टर में भारत और इंग्लैंड के बीच 17 जुलाई से टेस्ट मैच शुरू हुआ था. लेकिन 19 जुलाई का दिन टीम इंडिया के लिए बेहद ही खराब रहा था. इस टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान लियोनार्ड हटन ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था.

कैप्टन के शतक से इंग्लैंड का बड़ा स्कोर-
इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरी. कप्तान लियोनार्ड हटन और डेविड शेफर्ड ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरे. दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की. इस स्कोर पर डेविड शेफर्ड 34 रन बनाकर आउट हुए. इस टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड की टीम ने 9 विकेट खोकर 347 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था. कप्तान हटन ने शानदार 104 रन की पारी खेली थी. जबकि पीटर मेय ने 69 रन की पारी खेली. इसके अलावा गॉडफ्रे इवॉन ने 71 रन बनाए थे.

टीम इंडिया की पहली पारी-
इंग्लैंड के बड़े स्कोर के जवाब में टीम इंडिया की तरफ से पहली पारी में विनोद मांकड और पंकज रॉय ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरे. लेकिन जल्द ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा. 17 रन के कुल स्कोर पर टीम इंडिया के 5 बल्लेबाज आउट हो गए थे. विनोद और पॉली उमरीगर 4-4 रन बनाकर आउट हुए. जबकि पकंज रॉय, हेमू अधिकारी और दत्तू पढकर बिना खाता खोले आउट हो गए. टीम इंडिया के खिलाड़ियों का आउट होने का सिलसिला चलता रहा और पूरी टीम 58 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. 9 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाए. पूरी टीम सिर्फ 21.4 ओवर ही बल्लेबाजी कर पाई थी.

टीम इंडिया की दूसरी पारी-
पहली पारी में 58 रन पर ऑलआउट होने पर टीम इंडिया को फॉलोऑन खेलने को मिला. उसी दिन एक बार फिर विनोद मांकड और पंकज रॉय बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतरे. हालांकि इस बार भी कुछ नहीं बदला. सलामी बल्लेबाजी विनोद मांकड 6 रन और पंकज रॉय बिना खाता खोले आउट हो गए. दूसरी पारी में पूरी टीम 82 रन पर ऑलआउट हो गई. हेमू अधिकारी ने 27 रन और कप्तान विजय हजारे 16 रन बनाए थे. पंकज रॉय, विजय मांजरेकर और गुलाम अहम बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए थे. जबकि पॉली उमरीगर 3 रन, दत्तू 5 रन, रमेश 2 रन बनाकर आउट हुए.

एक दिन में 2 बार आउट होने वाली पहली टीम-
टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में दो बार आउट होने वाली पहली टीम बन गई. हालांकि इसके बाद भी कई टीमें भी एक दिन में 2 बार आउट हुई है. न्यूजीलैंड की टीम ने 2 बार जिम्बाब्वे की टीम को एक दिन में 2 बार आउट किया है. जबकि टीम इंडिया ने भी एक बार अफगानिस्तान की टीम को एक दिन में 2 बार आउट किया था.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED